Markets

Bank of India के शेयरों में 12% की बड़ी गिरावट, इस कारण धड़ाधड़ होने लगी बिकवाली

Bank of India Share Price: पिछल वित्त वर्ष 2023-24 की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2024 में बैंक ऑफ इंडिया का मार्जिन 0.23 फीसदी घट गया। इसका आज शेयरों पर तगड़ा झटका दिखा। बैंक ऑफ इंडिया के शेयर मार्जिन में गिरावट के झटके को संभाल नहीं सके और 12 फीसदी से अधिक टूट गए। दिन के आखिरी तक भी इसमें खास रिकवरी नहीं हो पाई और दिन के आखिरी में यह 10.33 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 12.35 फीसदी की गिरावट के साथ 121.70 रुपये के भाव तक टूटकर आ गया था।

Bank of India पर ब्रोकरेजेज का क्या है रुझान

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनले ने बैंक ऑफ इंडिया को तिमाही नतीजे के ऐलान के बाद ओवरवेट रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने 124 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया है। अभी भी इसके शेयर इसी भाव पर हैं। ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक नियर टर्म में इसके शेयर कमजोर बने रह सकते हैं क्योंकि वित्त वर्ष 2025 के लिए एसेट क्वालिटी के अनुमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ब्रोकरेज के मुताबिक बैंक के लिए मार्च तिमाही में स्लिपेज और क्रेडिट कॉस्ट के लिहाज से खास नहीं रही क्योंकि ये दोनों ही काफी हाई रहे।

मार्च तिमाही में 7% बढ़ा बैंक ऑफ इंडिया का मुनाफा

सालाना आधार पर मार्च तिमाही में मार्जिन में 23 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.23 फीसदी की गिरावट के चलते बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में आज बिकवाली का तगड़ा दबाव दिखा। हालांकि बैंक के मुनाफे की बात करें को नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 7 फीसदी उछलकर 1,439 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान ब्याज से नेट इनकम भी 7 फीसदी उछलकर 5,937 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। बैंक का ग्लोबल बिजनेस 11.6 फीसदी उछलकर 11.8 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया लेकिन एसेट्स पर ग्लोबल रिटर्न 0.6 फीसदी पर लगभग फ्लैट रहा।

बैंक के एसेट क्वालिटी की बात करें तो मार्च तिमाही में इसका ग्रॉस एनपीए 7.3 फीसदी से गिरकर 4.98 फीसदी और नेट एनपीए रेश्यो 1.66 फीसदी से गिरकर 1.22 फीसदी पर आ गया। बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 10 रुपये की फेस वैल्यू हर शेयर पर 2.8 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया है जिस पर अभी शेयरहोल्डर्स की मंजूरी लेनी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top