Company Results

Varun Beverages Results: वरुण बेवरेजेस का मुनाफा 24.9% बढ़कर ₹548 करोड़ रहा, रेवेन्यू में भी 11.2% का इजाफा

Varun Beverages Results: वरुण बेवरेजेस ने सोमवार 13 मई को अपनी मार्च तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी किए। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसने 547.9 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में रहे मुनाफे से करीह 24.9 फीसदी अधिक है। वहीं कंपनी का रेवेन्यू इस दौरान सालाना आधार पर 11.2 फीसदी बढ़कर 4,397.9 करोड़ रुपये रहा। बता दें कि वरुण बेवरेजेस, बेवरेज इंडस्ट्री की एक प्रमुख कंपनी है और यह अमेरिका के बाहर पेप्सिको (PepsiCo) की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी में से एक है। कंपनी 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक के वित्त वर्ष का पालन करती है।

वरुण बेवरेजेस ने बताया कि मार्च तिमाही में उसका नेट रियलाइजेशन 3.5 फीसदी बढ़कर 179.7 रुपये रहा। कंपनी ने बताया कि भारत में बेहतक प्रोडक्ट मिक्स और अंतरराष्ट्रीय मार्केट से अधिक रियलाइजेशन के चलते उसे अपना नेट रियलाइजेशन बढ़ाने में मदद मिली।

कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) मार्च तिमाही में 23.9 फीसदी बढ़कर 988.7 करोड़ रुपये रहा। वहीं EBITDA मार्जिन 2.40 फीसदी बेहतर होकर 22.9 फीसदी रहा। कंपनी ने कहा कि नए भौगोलिक इलाकों में उपस्थिति बढ़ाने और नए ग्रीनफील्ड प्लांट के चालू होने से लागत पर पड़े दबाव के बावजूद उसने ऑपरेटिंग मोर्चे पर बेहतर प्रदर्शन किया है।

 

वरुण बेवरेजेज के चेयरमैन रवि जयपुरिया ने कहा, “अपने सबसे मुख्य बाजार यानी भारत में अपनी ग्रोथ प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए हमने 3 नए ग्रीनफील्ट प्लांट चालू किए हैं। इसमें एक महाराष्ट्र के सुपा, दूसरा यूपी के गोरखपुर में और तीसरा ओडिशा के खोरधा में स्थित है। भारत में बेवरेजेस की बढ़ती मांग को पूरा करने और उसे बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह विस्तार किया गया है।”

इसके अलावा डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में कंपनी की नई फैक्ट्री अगली तिमाही में चालू हो जाएगी। कंपनी ने बताया कि मार्च तिमाही में उसने दक्षिण अफ्रीका में ‘द बेवरेज कंपनी’ को खरीदा, जो एक बड़ी उपलब्धि है। इससे कई अफ्रीकी बाजारों में कारोबार बड़ा और मजबूत हो गया है।

इस बीच वरुण बेवरेजेस के शेयर दोपहर 1 बजे के करीब, एनएसई पर 0.98 फीसदी की गिरावट के साथ 1,448.95 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 16.62 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top