Business

Jim Simons: वो महान निवेशक जिसने पूरी दुनिया को सिखाई एल्गो ट्रेडिंग, 86 की उम्र में निधन, हमेशा इन 5 सिद्धांतों पर रहे कायम

Jim Simons: दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक, जिम सिमंस का शनिवार 11 मई को 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वह एक गणितज्ञ थे, जिन्होंने बाद में फाइनेंशियल वर्ल्ड को ट्रेडिंग का नया आयाम सिखाया। सिमंस ने 1980 के दशक में कंप्यूटर-आधारित एक गणितीय नजरिया (Quantitative Approach) अपनाकर ट्रेडिंग की दुनिया में एक नई क्रांति की अगुआई की। वॉल स्ट्रीट के लोगों ने बाद में इनको फॉलो किया। उन्होंने और उनकी टीम ने बाजार में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ट्रेडिंग एल्गोरिदम और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया। यहां तक कि उन्होंने प्रदर्शन के मामले में वॉरेन बफेट (Warren Buffett) और जॉर्ज सोरोस (George Soros) को भी पीछे छोड़ दिया था।

जिम सिमंस ने दुनिया के सबसे बड़े और सफलतम हेज फंड में से एक, रेनेसां (Renaissance) की स्थापना की। इसके मेडेलियन फंड ने तीन दशकों तक 60 प्रतिशत से अधिक का औसत रिटर्न दिया, जो अपने आप में अविश्वनीय है। वह साल 2010 में पहले इसके सीईओ पद से रिटायर हुए और फिर 2021 में चेयरमैन पद को भी छोड़ दिया। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी अनुमानित संपत्ति 34 अरब डॉलर (करीब 2.84 लाख करोड़ रुपये) थी।

सिमंस ने बाद में मेडिकल, साइंस रिसर्च और एजुकेशन आदि के लिए अरबों डॉलर दान दिए। उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों का समर्थन और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भी काफी दान दिए। सिमंस को गणित की दुनिया में उनके योगदान के लिए 2022 में ‘एबेल पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था। तब उन्होंने कहा था, “मैंने बहुत सारा गणित किया। मैंने बहुत सारा पैसा कमाया, और मैंने लगभग सारा पैसा दे दिया। यही मेरे जीवन की कहानी है।”

आज सिमंस हमारे बीच नहीं हैं। हालांकि उन्होंने अपने पूरे जीवन के दौरान इन पांचों सिद्धांतों का हमेशा पालन किया था-

1. खूबसूरती को जरूर देखें

कोई मैथ का थ्योरम या प्रमेय जितना सुंदर हो सकता है, उतना ही सुंदर एक कंपनी भी हो सकती है, बशर्ते कि वह बहुत अच्छे तरीके या कुशलता से काम कर रही हो

2. बुद्धिमान और बेहतर लोगों के साथ रहने की कोशिश करें

उन्हें अपना काम करने दीजिए। उनके ऊपर खुद को थोपने की कोशिश न करें। अगर वे आपसे अधिक होशियार हैं, तो और भी अच्छा।

3. कुछ नया और ओरिजनल करें

भीड़ के पीछे न भागें। अगर हर कोई एक ही समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है, तो आप ऐसा न करें।

4. आसानी से हार मत मानो

कोशिश करते रहें। आपको जहां जाने की इच्छा है, उसके लिए रास्ते तलाशते रहें।

5. भाग्य के साथ रहने की करें उम्मीद

जिम सिमंस का यह आखिरी लेकिन सबसे अहम सिद्धांत है। उनके शब्दों में कहें तो ‘यह सबसे अहम सिद्धांत हैं।’ कई बार किस्मत भी इंसान के जीवन में बड़ा बदलाव ला देती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top