फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) ने अपनी क्विक कॉमर्स शाखा ब्लिंकइट (Blinkit) में 500 करोड़ रुपये की नई कैपिटल डाली है। टोफ्लर के मुताबिक, रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) को जमा की गई फाइलिंग से यह बात पता चली है। इस नए कैपिटल इंफ्यूजन के बाद ब्लिंकइट में जोमैटो का कुल निवेश लगभग 2,800 करोड़ रुपये हो जाता है। जोमैटो ने नवंबर 2024 के आखिर में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के माध्यम से 8,500 करोड़ रुपये (लगभग 1 अरब डॉलर) जुटाए थे।
इसमें से 2,137 करोड़ रुपये को ब्लिंकइट के संचालन का विस्तार करने के लिए इस्तेमाल किया जाना था, विशेष रूप से डार्क स्टोर और वेयरहाउस में निवेश के माध्यम से। ब्लिंकइट ने पिछले साल जून में 300 करोड़ रुपये का समान निवेश देखा था।
उस वक्त जोमैटो ने कहा था कि ब्लिंकइट कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण बिजनेस डिवीजन है और यह उसके कोर फूड डिलीवरी बिजनेस से भी बड़ा होगा। ब्लिंकइट की इंप्लाइड वैल्यूएशन अप्रैल 2023 में जोमैटो के फूड डिलीवरी बिजनेस से आगे निकल गई।
क्विक कॉमर्स मार्केट में लीडर है ब्लिंकइट
मोतीलाल ओसवाल की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ब्लिंकइट वर्तमान में क्विक कॉमर्स मार्केट में 46 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ मार्केट लीडर है। वहीं जेप्टो की बाजार हिस्सेदारी 29 प्रतिशत और स्विगी इंस्टामार्ट की 25 प्रतिशत है। साल 2022 में जोमैटो ने ब्लिंकइट को 56.80 करोड़ डॉलर (4,477 करोड़ रुपये) में खरीदा था।
हाल ही में ब्लिंकइट ने एक्सपेंशन प्लांस को तेजी से आगे बढ़ाया है। इसने फ्लिपकार्ट के पूर्व एग्जीक्यूटिव विपिन कपूरिया को अपना चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया है। साथ ही 2026 के अंत तक कुल 2,000 डार्क स्टोर खोलने की योजना बनाई है। इसके प्रतिस्पर्धियों ने भी आक्रामक विस्तार का यही तरीका अपनाया है।