Commodity

टाटा मोटर्स ने कहा- चुनाव की वजह से FY25 की पहली छमाही में कम रह सकती है PV बिक्री

Tata Motors Share Price: भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने चल रहे चुनावों के बीच लोकल पैसेंजर व्हीकल्स (PV) की मांग में अपेक्षित गिरावट का हवाला देते हुए वित्त वर्ष 2025 की धीमी शुरुआत का अनुमान लगाया है। टाटा मोटर्स के PV के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र (Shailesh Chandra, managing director of Tata Motors) ने नतीजों के बाद के अर्निंग कॉल में कहा “हम देख रहे हैं कि उद्योग में नरमी आएगी और 5 प्रतिशत से कम ग्रोथ रहेगी। पेंट-अप डिमांड समाप्त हो गई है चैनल इन्वेंट्री अधिक है। पहली तिमाही में, हमें डिमांड कम होने के संबंध में चुनाव जैसे कुछ कारकों का सामना करना पड़ेगा। ”

कुल PV डिमांड के कमजोर आउटलुक के बावजूद, टाटा मोटर्स का कहना है कि प्रीमियम लक्जरी सेगमेंट अपना लचीलापन बनाए रखने के लिए तैयार है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में, PV की बिक्री महीने-दर-महीने मामूली रूप से 4 प्रतिशत बढ़कर 3,35,123 यूनिट्स तक पहुंच गई।

हालांकि प्रतिस्पर्धा, सरप्लस सप्लाई और आक्रामक छूट जैसी चुनौतियां निरंतर विकास के लिए लगातार बाधाएं पैदा करती हैं। ऐसा FADA ने कहा।

Tata Motors की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, जगुआर लैंड रोवर ( Jaguar Land Rover (JLR) ने एक और शानदार तिमाही दर्ज की। JLR का रेवन्यू बढ़कर 7.9 अरब पाउंड हो गया। इसमें Q4 FY23 की तुलना में 11 प्रतिशत की वृद्धि और Q3 FY24 की तुलना में छह प्रतिशत की वृद्धि नजर आई है। इसके अलावा, पूरे वित्त वर्ष 24 के लिए जेएलआर का रेवन्यू 29.0 अरब पाउंड तक पहुंच गया। जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ब्रिटिश सब्सिडियरी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2025 में उसकी EBIT मार्जिन पिछले वित्त वर्ष के समान लगभग 8.5 प्रतिशत रही।

चौथी तिमाही में, टाटा मोटर्स ने अपने कंसोलिडेटेड शुद्ध मुनाफे में 222 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की। मुनाफा 17,407.18 करोड़ रुपये रहा। बेहतर ऑपरेटिंग लीवरेज, अनुकूल कमोडिटी कीमतों और सभी सेगमेंट में मजबूत वॉल्यूम वृद्धि के आधार पर इतना मुनाफा दर्ज हुआ।

टाटा मोटर्स के शेयर 10 मई को लगभग 2 प्रतिशत बढ़कर 1,046 रुपये पर बंद हुए। जिसमें लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में बढ़त रही। 2023 में स्टॉक एनएसई निफ्टी पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक था। इसने 100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top