Uncategorized

सरकार तेल मार्केटिंग कंपनी का मुनाफा 25 गुना बढ़ा, अब निवेशकों पर बरसेगा पैसा, फोकस पर PSU स्टॉक्स

 

OMC Q4 Results:  सरकारी स्वामित्व वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) के लिए वित्त वर्ष 2023-24 बेहद शानदार रहा है. बड़ी तेजी से बदलती भू-राजनीति और कच्चे तेल की कीमतों में व्यापक उतार-चढ़ाव होने के बावजूद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने न केवल किफायती दरों पर ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित की है. क्‍योंकि इस दौरान वैश्विक स्तर पर ईंधन की महंगाई भारत में भी सबसे कम रही है, बल्कि इन कंपनियों ने सराहनीय वार्षिक परिणाम जारी करके शेयरधारकों का विश्वास भी काफी हद तक बढ़ा दिया है.

OMC on Q4 Results: मीडिया रिपोर्ट्स पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दी ये सफाई    

मीडिया रिपोर्ट्स में वित्‍त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही से वित्‍त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन की तुलना करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, ताकि निराशाजनक तस्वीर पेश की जा सके और उनके समग्र वार्षिक प्रदर्शन को कम करके आंका जा सके. इनमें सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ उत्‍पादन, उत्कृष्ट कैपेक्स के इस्तेमाल, और बाकायदा पूरी की जा चुकी परियोजनाओं जैसे मापदंडों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है. यह रिपोर्ट स्पष्ट रूप से अनुचित है और इसमें ऐसी तस्वीर पेश की गई है जो सही नहीं है.

OMC on Q4 Results:  86 हजार करोड़ रुपए रहा है ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का मुनाफा, पिछले साल से 25 गुना ज्यादा

वित्त वर्ष 2023-24 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का संयुक्त लाभ 86,000 करोड़ रुपये रहा है, जो असाधारण रूप से कठिन रहे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 25 गुना अधिक है. 2023-24 के पूरे वित्त वर्ष में HPCL ने पिछले वर्ष के 6,980 करोड़ रुपये के घाटे के मुकाबले 16,014 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ कमाया है. इसी तरह इंडियन कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ऐतिहासिक सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी उत्‍पादन, सेल्स वॉल्यूम और नेट प्रॉफिट के साथ एक अच्छे वित्त वर्ष का समापन किया.

OMC on Q4 Results: सालभर में 13 गुना बढ़ा ऑयल कंपनियों का मुनाफा, 1.7 लाख करोड़ रुपए कैपेक्स की योजना

वित्त वर्ष 2023-24 में बीपीसीएल का नेट प्रॉफिट 26,673 करोड़ रुपये रहा जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 13 गुना अधिक है. इसके अलावा ‘प्रोजेक्ट एस्पायर’ के तहत 5 सालर्षों में 1.7 लाख करोड़ रुपये के कैपेक्स की योजना बनाई गई है जो कि इसके शेयरधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य सुनिश्चित करने की इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. कंपनी परिणामों की घोषणा के बाद बीपीसीएल और एचपीसीएल के शेयर भावों में उछाल के साथ बाजार ने इन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है.

OMC on Q4 Results: एक्सपर्ट्स ने शेयर को खरीदने की दी सलाह  

विश्लेषकों ने ऑयल मार्केटिंग कंपनी के शानदार प्रदर्शन के बाद उनमें से कई ने इसे खरीदने की सिफारिश की है, जो इसके सालाना प्रदर्शन और चालू वित्त वर्ष के लिए इसके आउटलुक की मजबूत पुष्टि है.पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने कामकाज में स्वतंत्रता और जवाबदेही के सही मिश्रण की अनुमति देकर ओएमसी की क्षमता को उन्मुक्त कर दिया है. सरकार इनके व्यावसायिक निर्णयों से अपनी पूरी दूरी बनाए रखती है, जबकि ‘विकसित भारत, 2047’ के विजन के अनुरूप इनकी महत्वाकांक्षी योजनाओं को पूर्ण समर्थन और प्रोत्साहन देती है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top