Markets

Market outlook : निफ्टी वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार में भारी बिकवाली, जानिए 10 मई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Market to day : निफ्टी वीकली एक्सपायरी के दिन आज बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली है। आज BSEऑटो इंडेक्स को छोड़ सभी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। BSE का मार्केट कैप आज 7.56 लाख करोड़ रुपए घटा है। मई में BSE का मार्केट कैप 15.36 लाख करोड़ रुपए घटा है। सेंसेक्स, निफ्टी में करीब 1.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। निफ्टी फिर 21950 के नीचे फिसल गया है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भारी बिकवाली देखने को मिली है। तेल-गैस, मेटल, FMCG और रियल्टी में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली है। रुपया 1 पैसे मजबूत होकर 83.51 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

सेंसेक्स 1062 प्वाइंट गिरकर 72404 पर बंद हुआ है। निफ्टी 345 अंक गिरकर 21958 पर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी 533 अंक गिरकर 47488 पर बंद हुआ है। मिडकैप 927 अंक गिरकर 49109 पर बंद हुआ है। आज सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयरों में बिकवाली रही। निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में बिकवाली रही। बैंक निफ्टी के 12 में से 7 शेयरों में बिकवाली रही।

10 मई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अरविंदर सिंह नंदा का कहना है कि आम चुनावों को लेकर अनिश्चितता के चलते भारत का वोलैटिलिटी इंडेक्स इंडिया विक्स (India VIX) काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि India VIX का 19 के 52 वीक हाई पर पहुंचना बाजार के बढ़ते डर का संकेत है।

ब्रॉडर मार्केट में आज बीएसई मिडकैप इंडेक्स और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट गौरांग शाह का कहना है कि निफ्टी 50 और सेंसेक्स में काफी वोलैटिलिटी देखने को मिल सकती है। लेकिन स्मॉल-कैप और मिड-कैप सेगमेंट में और ज्यादा वोलैटिलिटी रहने की उम्मीद है। गौरांग शाह ने आगे कहा कि वर्तमान चुनावों और वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही के कमजोर नतीजों को देखते हुए बाजार को स्टॉक और सेक्टर-विशिष्ट उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहना चाहिए।

एलकेपी सिक्योरिटीज के कुणाल शाह का कहना है कि बैंक निफ्टी इंडेक्स आज मंदी के दबाव में रहा और क्लोजिंग बेसिस पर 50-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (ईएमए) के अहम स्तर के नीचे चला गया। बैंक निफ्टी के लिए अब अगला सपोर्ट 47,400 पर दिख रहा है। ये सपोर्ट भी टूटने पर ये 100-डे ईएमए यानी 47,050 अंक की ओर फिसल सकता। वहीं, ऊपर की ओर बैंक निफ्टी के लिए 48,000 पर तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है। इस लेवल पर आक्रामक कॉल राइटिंग देखने को मिली है। इस रजिस्टेंस लेवल के ऊपर जाने पर बैंक निफ्टी में 48,500 अंक के ओर की शॉर्ट-कवरिंग रैली ट्रिगर हो सकती।

 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि निफ्टी अपने अपवर्ड चैनल की निचली सीमा और 22,150 के स्तर के आसपास स्थित 50-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (डीईएमए) के सपोर्ट से भी नीचे चला गया है। वोलैटिलिटी इंडेक्स में जारी बढ़त से पता चलता है कि मौजूदा कमजोरी जारी रह सकती है। निफ्टी जल्द ही 21,800-21,850 के जोन तक गिर सकता है। ट्रेडर्स को सलाह है कि वे अपनी पोजीशन इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही तय करें और चुनिंदा क्वालिटी शेयरों पर ही फोकस करें।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top