छुट्टियों का समय चल रहा है और इन दिनों छुट्टियों पर जाना किसे पसंद नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है कि छुट्टियां कैसे बितानी है इसको लेकर भारतीयों की पसंद तेजी से बदल रही है। Skyscanner और MakeMyTrip के डेटा के मुताबिक बजट नहीं अब इंडियन्स की पहली पसंद लग्जरी ट्रैवल है। 2024 में घरेलू और इंटरनेशनल लग्जरी होटल बुकिंग्स में जोरदार उछाल आया है। लग्जरी के लिए भारतीय ज्यादा खर्च करने को भी तैयार है। होटल सेक्टर के लिए ये साल काफी अच्छा रहा है। इस साल होटल सेक्टर में बंपर ग्रोथ देखने को मिली है।
Skyscanner और MakeMyTrip के डेटा के मुताबिक इंडियन्स का रुझान अब लग्जरी ट्रैवल की और बढ़ रहा है। जिसके चलते घरेलू और इंटरनेशनल लग्जरी होटल बुकिंग्स में जोरदार उछाल आया है। लग्जरी के लिए भारतीय ज्यादा खर्च करने को तैयार हैं। एयर ट्रैफिक की बात करें तो बिजनेस क्लास की तरफ रुझान बढ़ा है। Skyscanner के आंकड़ों को मुताबित 2024 में 37 फीसदी भारतीयों ने फ्लाइट अपग्रेड प्लान बनाया है। बिजनेस या फर्स्ट क्लास अपग्रेड प्लान बनाया है। 44 फीसदी भारतीयों ने एयरपोर्ट लाउंज खरीदा है।
MakeMyTrip के आंकड़ों के मुताबिक बिजनेस क्लास बुकिंग में 50 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। इंटरनेशनल फ्लाइट में बिजनेस क्लास बुकिंग में 80 फीसदी का उछाल आया है। घरेलू फ्लाइट में बिजनेस क्लास बुकिंग में 27 फीसदी का उछाल आया है। 10,000 रुपए से महंगे घरेलू होटलों की बुकिंग 2023 में 20 फीसदी थी। वहीं, 2024 में ये 22 फीसदी पर पहुंच गई है। 10,000 रुपए से महंगे विदेशी होटलों की बुकिंग 2023 में 51 फीसदी थी। वहीं, 2024 में ये 57 फीसदी पर पहुंच गई है।
इन वजहों से होटल सेक्टर के लिए साल 2024 अभी तक काफी अच्छा रहा है। इस साल होटल सेक्टर में बंपर ग्रोथ देखने को मिली है। यही हाल तीसरी तिमाही में भी रह सकता है। तीसरी तिमाही में कैसी रहेगी होटल सेक्टर की रौनक इसका जायजा देते हुए सीएनबीसी-आवाज की कंचन नौटियाल ने कहा कि तीसरी तिमाही में होटल सेक्टर में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। इस अवधि में रूम प्राइस में 5-15 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। ज्यादा डिमांड और कम सप्लाई से होटल के भाव बढ़े है। तीसरी तिमाही में होटल सेक्टर के RevPAR (Revenue per Available Room) में सालाना आधार पर 10-12 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है।
कहां कितने बढ़े दाम
कहां कितने बढ़े दाम इस पर नजर डालें तो मुंबई में 10 फीसदी से ज्यादा बढ़त हुई है। दिल्ली NCR में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है। बैंगलोर में 18-20 फीसदी की और हैदराबाद में 18-20 फीसदी की बढ़त हुई है। शादियों और छुट्टियों के मौसम से डिमांड बढ़ी है। दिलजीत और कोल्डप्ले जैसे बड़े सिलेब्रिटीज के कॉन्सर्ट्स से भी होटल्स के डिमांड में इजाफा हुआ है। मीटिंग, इंसेंटिव्स, कॉन्फ्रेंसेस और एग्जीबिशन्स में भी बढ़ोतरी हुई है। IT सेक्टर के बिजनेस एक्टिविटीज में सुधार हुआ ह जिसका फायदा होटल इंडस्ट्री को हो रहा है।
कामत होटल्स के डायरेक्टर विशाल कामत का कहना है कि कॉस्ट और डिमांड को देखते हुए होटल टैरिफ बढ़ाने की जरुरत है। उन्होंने आगे कहा कि G20 जैसे इवेंट से होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी फायदा हुआ है। हाई लेबर कॉस्ट के चलते रेट बढ़ाने की जरुरत है। खर्च में सैलरी का काफी बड़ा हिस्सा होता है। मार्केट के हिसाब आमतौर पर 5-10 या 15 फीसदी दरें बढ़ती हैं। डिमांड और कॉस्ट फैक्टर के चलते ही दरें बढ़ती हैं। देश में घरेलू टूरिस्ट की ओर से डिमांड काफी बेहतर है।