Business

Bank of Baroda को बड़ी राहत, RBI ने ऐप से नए ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई

पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के लिए राहत की खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक पर नए कस्टमर जोड़ने को लेकर लगाए गए प्रतिबंध हटा लिए हैं। RBI के इस कदम के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा अपने मोबाइल ऐप BoB World के माध्यम से नए कस्टमर्स को जोड़ सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा सुधार को लेकर किए गए उपायों के बाद RBI ने मोबाइल ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करने की अनुमति दी है।

Bank of Baroda का बयान

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि RBI ने 8 मई 2024 को अपने पत्र के जरिए बैंक को बीओबी वर्ल्ड पर प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने फैसले की जानकारी दी। इसके तहत बैंक लागू गाइडलाइन और मौजूदा कानूनों/विनियमों के अनुसार बीओबी वर्ल्ड एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को शामिल करने के लिए स्वतंत्र है।

 

पिछले साल RBI ने की थी Bank of Baroda पर कार्रवाई

10 अक्टूबर 2023 को बैंक ऑफ बड़ौदा को बीओबी वर्ल्‍ड ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया गया था। केंद्रीय बैंक का कहना था कि यह कदम बैंक की सर्विस में गड़बड़ी और अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन पर हायर रजिस्ट्रेशन दिखाने के लिए ग्राहकों के बैंक अकाउंट्स में मोबाइल नंबरों को गलत तरीके से जोड़ने संबंधी चिंताओं के चलते उठाया गया है।

पिछले साल अक्टूबर के मध्य में CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट से पता चला कि बैंक ने रजिस्ट्रेशन को बढ़ावा देने के लिए कस्टमर अकाउंट्स में कथित छेड़छाड़ के लिए इंटरनल ऑडिट के बाद कई कर्मचारियों को निलंबित कर दिया था।

Bank of Baroda के शेयरों पर दिख सकता है असर

आरबीआई के प्रतिबंध हटाने के इस फैसले का बैंक के शेयरों पर बड़ा असर दिख सकता है। आज 8 मई को बैंक के शेयरों में 1.35 फीसदी की तेजी आई है और यह स्टॉक 262.70 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। बैंक का मार्केट कैप 1,35,851 करोड़ रुपये है। स्टॉक का 52-वीक हाई 285.50 रुपये और 52-वीक लो 172.85 रुपये है। पिछले 6 महीने में बैंक के शेयरों में 36 फीसदी का उछाल आया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top