Your Money

Akshaya Tritiya 2024: सिर्फ 11 रुपये में खरीदें सोना, समय और बजट दोनों जाएंगे बच

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर सोना खरीदना धन और सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। ज्यादातर लोग अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदने के लिए ज्वैलर के पास जाते हैं। अगर आपके पास इस बार समय और बजट कम है तो गोल्ड ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप 11 रुपये का भी गोल्ड खरीद सकते हैं। आप डिजिटल वॉलेट जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगल पे आदि पर भी गोल्ड खरीद सकते हैं। यहां आपको बता रहे हैं कि डिजिटल सोना (Digital Gold) क्या है और गूगल पे या पेटीएम पर ऑनलाइन सोना कैसे खरीद सकते हैं।

क्या है डिजिटल सोना?

डिजिटल सोना निवेश का सबसे नया तरीका है जिसमें आप 24 कैरेट 999.9 शुद्ध सोना खरीद सकते हैं। डिजिटल गोल्ड खरीदने के बाद ये आपके नियंत्रण में एक सुरक्षित तिजोरी में जमा कर दिया जाता है। आप सोने के सिक्के या बार भी खरीद सकते हैं। आप गूगल पे, Phonepe, पेटीएम, HDFC सिक्योरिटिज, मोतीलाल ओसवाल और अन्य से खरीद सकते हैं। जब आप यहां से सोना खरीदते या बेचते हैं तो आपको MMTC-PAMP की तरफ से 99.99 फीसदी 24 कैरेट गोल्ड मिलता है।

 

ऐसे रखा जाता है गोल्ड

आपका सोना एक Gold Accumulation Plan (GAP) में रखा जाता है जिसे एमएमटीसी-पीएएमपी (MMTC-PAMP) मैनेज करता है। वह आपके सोने को अपनी कस्टडी में फिजिकल फॉर्म में अपने पास रखता है। MMTC-PAMP बताता है कि आपका सोना सुरक्षित है और इसकी पूरी गारंटी है। गोल्ड लॉकर में आपकी गोल्ड की खरीदारी का पूरा रिकॉर्ड होगा। आप अपने लॉकर से सभी ट्रांजेक्शन देख सकते हैं। सोना खरीद सकते हैं और एमएमटीसी-पीएएमपी को वापस सोना बेच भी सकते हैं।

गूगल पे से सोना कैसे खरीदें

Google Pay पर सोना खरीदने के लिए, इन सटेप्स को फॉलो करें

स्टेप 1: Google पे खोलें

स्टेप 2: सर्च बार में गोल्ड लॉकर लिखें।

स्टेप 3: गोल्ड लॉकर पर क्लिक करें और खरीदें (Buy) पर क्लिक करें।

यहां सोने का मौजूदा मार्केट प्राइस टैक्स समेत दिखाई देता है। खरीदारी शुरू करने के बाद यह कीमत 5 मिनट के लिए लॉक रहती है, क्योंकि खरीदारी की कीमत पूरे दिन में बदल सकती है। आपके शहर के हिसाब से भी रेट अलग हो सकते हैं।

स्टेप 4: जितना सोना आप खरीदना चाहते हैं, उसे भारतीय रुपये में लिखें और चेकमार्क चुनें।

स्टेप 5: अपने पेमेंट गेटवे को चुनें और पेमेंट कर दें।

आप कुल कितना सोना खरीद सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। 50,000 रुपये की रोजाना की लिमिट है यानी एक दिन में 50 हजार रुपये का सोना खरीद सकते हैं। आप न्यूनतम एक ग्राम सोना ले सकते हैं।

गूगल पे के जरिए ऐसे बेच सकते हैं सोना

स्टेप 1: Google पे खोलें और नया टैप करें

स्टेप 2: सर्च बार में गोल्ड लॉकर लिखें और ऑप्शन को क्लिक करें।

स्टेप 3: सेल ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको करेंट मार्केट प्राइस दिखाई देगा। चेक बॉक्स पर क्लिक करें और कंफर्म कर दें। पैसा आपके अकाउंट में कुछ मिनटों में आ जाएगा।

पेटीएम पर गोल्ड खरीदने का तरीका

अगर आपके पास Paytm ऐप नहीं है तो पहले अपने फोन में Paytm ऐप डाउनलोड कर लें। आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से Paytm ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आप Paytm को अपने बैंक अकाउंट से भी लिंक कर सकते हैं। बैंक अकाउंट लिंक करने से शॉपिंग करना आसान हो जाएगा। अगर आप पहले से ही Paytm ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

Paytm ऐप के होमपेज पर सर्च बार में Gold सर्च करना होगा।

गोल्ड खरीदने का तरीका

Paytm ऐप के होमपेज पर सर्च बार में Gold सर्च करना होगा। जब आप सर्च करेंगे तो आपको Gold दिखाई देगा। इसके आइकन पर क्लिक करना होगा। अब आप Paytm गोल्ड के पेज पर आ जाएंगे। इस पेज पर गोल्ड खरीदने क कीमत आ रही होगी। आप यहां न्यूनतम 1.04 रुपये में सोना खरीद सकते हैं। यहां आप अमाउंट और वजन दोनों तरीकों से गोल्ड खरीद सकते हैं। अगर आप अमाउंट डालेंगे, तो सामने गोल्ड का वजन आ जाएगा। अगर आप वजन लिखते हैं तो उसके आगे अमाउंट आ जाएगा, कि आपको इतना पे करना होगा। अब आपको गोल्ड खरीदने के लिए पेमेंट करनी होगी। उसके बाद आपके पेटीएम पर आपका गोल्ड का बैलेंस आ जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top