Company

Hindalco का बड़ा प्लान, इतना बड़ा हो सकता है नोवेलिस का आईपीओ

Novelis IPO News: हिंडालको (Hindalco) की अमेरिकी सब्सिडियरी नोवेलिस की योजना अमेरिकी स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने की है। अब सामने आ रहा है कि कुमार मंगलम बिड़ला के हिंडालको की एलुमिनियम प्रोडक्ट्स बनाने वाली अमेरिकी कंपनी नोवेलिस की योजना 120 करोड़ डॉलर का आईपीओ लाने की है। अगर ऐसा होता है तो यह इस साल के सबसे बड़े आईपीओ में शुमार हो सकता है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग को यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है। जानकारी के मुताबिक हिंडालको की नजरें इस आईपीओ के लिए नोवेलिस की वैल्यू 1800 करोड़ डॉलर लगाने की है।

सितंबर तक लिस्ट होने की है उम्मीद

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हिंडालको की योजना नोवेलिस के शेयरों को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर इस साल सितंबर 2024 तक लिस्ट कराने की है। अभी यह अमेरिकी बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) के मंजूरी का इंतजार कर रही है। नोवेलिस ने फरवरी में खुलासा किया था कि इसने अमेरिकी बाजार नियामक के पास गोपनीय तरीके से लिस्टिंग के लिए आवेदन कर दिया है। सूत्र के मुताबिक यह आईपीओ कितना बड़ा होगा, इसे लेकर अभी बातचीत चल रही है यानी कि आईपीओ का साइज कितना होगा, यह अभी तय नहीं है। कंपनी आईपीओ की योजना रद्द करने पर भी विचार कर सकती है। यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का हो सकता है।

15 साल पहले Hindalco ने खरीदा था Novelis को

नोवेलिस फ्लैट-रोल्ड एलुमिनियम प्रोडक्ट्स बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जिसका इस्तेमाल कार से लेकर सोडा कैन तक होता है। हिंडालको ने करीब 17 साल पहले वर्ष 2007 में अरबों डॉलर के सौदे में नोवेलिस को खरीद लिया था। पिछले वित्त वर्ष 2023 में इसकी हिंडालको के रेवेन्यू में 60 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top