Uncategorized

Mahindra & Mahindra का मुनाफा बढ़ाने पर जोर तो निवेशकों की नजर शेयर पर, जानें क्या है विश्लेषकों की राय

कई कारण हैं जिनकी वजह से निवेशक एमऐंडए के शेयर पर दांव लगा रहे हैं। नई पेशकशों की सफलता, वृद्धि पर जोर, ट्रैक्टर बिक्री में सुधार की उम्मीद और उद्योग से कम मूल्यांकन के कारण निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है। नए कारकों में नई पेशकश और बाजार भागीदारी में वृद्धि शामिल है।

ऐक्सिस सिक्योरिटीज का कहना है कि वैल्यू के संदर्भ में कंपनी की बाजार भागीदारी वित्त वर्ष 2024 में एक साल पहले की तुलना में 230 आधार अंक तक बढ़कर 14.4 प्रतिशत हो गई और यात्री वाहन उद्योग में इसके दूसरे नंबर की कंपनी बनने की संभावना है।

ऐक्सिस सिक्योरिटीज के विश्लेषक

निशीथ जालान का मानना है कि स्कॉर्पियो और थार/एक्सयूवी700 के दमदार प्रदर्शन के कारण शेयर में तेजी आई। कंपनी मिड-स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) सेगमेंट के साथ साथ प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट के बाजार में अग्रणी है। इन सेगमेंट में कंपनी की बाजार भागीदारी क्रम से 36.9 प्रतिशत और 30.6 प्रतिशत है।

2015-16 से 2019-20 की अवधि में गिरावट (सालाना राजस्व 3.8 प्रतिशत तक घट गया था) का रुझान दर्ज करने के बाद कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-24 की अवधि में 39.2 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि के साथ वापसी की। टाटा मोटर्स के बाद यह यात्री वाहन खंड में दूसरी सर्वाधिक वृद्धि है। टाटा मोटर्स इस अवधि में 51 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करने को तैयार है।

कंपनी को नई पेशकशों से बिक्री बढ़ाने में मदद मिल रही है। कंपनी ने 29 अप्रैल को एक्सयूवी 3एक्सओ को पेश किया जो एक्सयूवी300 का संशोधित वर्सन है। एंट्री-लेवल पेट्रोल और डीजल वैरिएंट की आरंभिक कीमतें एक्सयूवी 300 से सस्ती हैं, जिसे देखते हुए उसे एसयूवी की बिक्री सुधारने में मदद मिल सकती है।

वाहन की उत्पादन क्षमता 9,000 यूनिट प्रति महीने है, लेकिन इसे बढ़ाकर 10,500 वाहन किया जा सकता है। हालांकि कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में शीर्ष चार में शामिल नहीं है, लेकिन यह अगले तीन वर्षों में मजबूत नेतृत्व स्थिति (पहला या दूसरा स्थान) हासिल करने का लक्ष्य बना रही है। क्षेत्र के लिए इस सेगमेंट में कुल बिक्री सालाना करीब 600,000 होने का अनुमान है।

विश्लेषकों का कहना है कि जहां एक्सयूवी बिक्री करीब हर महीने 4,000 वाहन है, लेकिन इसकी कीमतों और फीचर्स को देखते हुए इसकी बिक्री दोगुना तक हो सकती है।

नई पेशकश से नोमुरा रिसर्च के इस नजरिये को ताकत मिली है कि एमऐंडएम उद्योग की तुलना में लगातार बेहतर प्रदर्शन करेगी क्योंकि उसने एसयूवी में अपने ब्रांड पर ध्यान बढ़ाया है। साथ ही वह वाहनों, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा में सुधार कर रही है।

ब्रोकरेज के कपिल सिंह और सिद्धार्थ बेरा का मानना है कि इससे 2025-26 के उद्यम मूल्य -परिचालन लाभ के 10.5 गुना के मौजूदा स्तर से इसकी रीरेटिंग बरकरार रह सकती है जो समान मानकों पर प्रतिस्पर्धियों (15 गुना ) की तुलना में कम है।

शेयर के लिए अन्य कारक है- ट्रैक्टर बिक्री में सुधार की उम्मीद। कंपनी ने अप्रैल में 35,805 ट्रैक्टर बेचे जो एक साल पहले की तुलना में 1 प्रतिशत अधिक है। इसकी वित्त वर्ष 2024 की बिक्री सालाना आधार पर 6 प्रतिशत घटकर 364,000 ट्रैक्टर रही।

अप्रैल की बिक्री में सुधार के बाद कंपनी का मानना है कि सरकार की गेहूं खरीद प्रक्रिया अच्छी चल रही है। मंडी में आवक जोरों से हो रही है जिससे ग्रामीण नकदी प्रवाह मजबूत बना रहेगा।

मौसम विभाग का सामान्य से बेहतर मॉनसून का अनुमान और अप्रैल के त्योहारों से ग्रामीण धारणा मजबूत बनाने में मदद मिली। देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता के प्रबंधन का कहना है कि व्यापार के लिहाज से हालात सकारात्मक बने हुए हैं और रबी फसल कटाई से नकदी प्रवाह में सुधार से आगामी महीनों में ट्रैक्टर की मांग बढ़ेगी।

ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि 2024-25 में सेक्टर के लिए ट्रैक्टर की बिक्री 5 प्रतिशत बढ़ जाएगी। सामान्य मानसून से बिक्री में मजबूती आ सकती है।

मौजूदा भाव पर, एमऐंडएम का शेयर अपने वित्त वर्ष 2026 के आय अनुमानों के 21 गुना पर कारोबार कर रहा है। इस शेयर को कवर कर रहे विश्लेषकों में से करीब 87 प्रतिशत ने ‘खरीदें’ रेटिंग दी है। हालांकि 2,071 रुपये के कीमत लक्ष्य को देखते हुए तुरंत बड़ी तेजी के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

शेयर में कोई कमजोरी आती है तो वह लंबी अवधि के लिए खरीदारी का अवसर हो सकती है, क्योंकि नई पेशकशों (खासकर एसयूवी सेगमेंट में जहां यह कमजोर है) और ट्रैक्टर बिक्री में सुधार से बिक्री एवं मार्जिन को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top