Markets

Vodafone Idea का 4जी नेटवर्क होगा मजबूत! चीनी कंपनियों की जगह लेंगे एरिक्सन और नोकिया?

यूरोपियन टेलीकॉम कंपनी नोकिया और एरिक्सन भारती वोडाफोन आइडिया के 4जी और 5जी कारोबार को हासिल करने की कोशिश कर रही हैं, ये कंपनियां न सिर्फ अपने मौजूदा सर्विस क्षेत्रों में बल्कि उन क्षेत्रों में भी उपकरण बेचना चाहती हैं, जहां अभी चाइनीज कंपनियां हुआवै और जेडटीई ने 4जी तकनीक लगा रखी है। हालांकि, इन यूरोपियन कंपनियों को अमेरिकी कंपनी Mavenir और दक्षिण कोरिया की सैमसंग से कड़ी चुनौती मिल सकती है।

4जी सेवाएं

फिनलैंड की नोकिया नौ क्षेत्रों में वोडाफोन आइडिया की 4जी सेवाएं देती है, जबकि स्वीडिश कंपनी एरिक्सन आठ क्षेत्रों में यह काम करती है। वहीं, हुआवै और जेडटीई की तकनीक क्रमशः सात और पांच क्षेत्रों में लगी हुई है। जेडटीई के सभी क्षेत्रों में अन्य कंपनियों की भी मौजूदगी है। दिल्ली और चेन्नई जैसे प्रमुख क्षेत्रों में हुआवै का दबदबा है, हालांकि तमिलनाडु में वह नोकिया के साथ पार्टनरशिप करती है। वहीं मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों में नोकिया मौजूद है।

वोडाफोन आइडिया

एक सूत्र के अनुसार, “नोकिया और एरिक्सन उन क्षेत्रों में भी कारोबार हासिल करने की कोशिश में हैं जहां पहले से ही चीनी कंपनियों ने 4जी लगाया है। विश्वसनीय दूरसंचार सोर्स के नियमों के तहत, चीनी कंपनियां नई क्षमता या कवरेज के लिए कोई भी तकनीक प्रदान नहीं कर सकती हैं क्योंकि उन्हें अभी तक विश्वसनीय सोर्स का दर्जा नहीं मिला है।” एक अन्य सूत्र ने बताया कि Mavenir और सैमसंग खासकर उन क्षेत्रों में वोडाफोन आइडिया से कारोबार हासिल करने के लिए जोर लगा रही हैं जहां अभी हुआवै और जेडटीई की 4जी तकनीक है।

विक्रेता चयन पर रणनीति

वोडाफोन आइडिया फिलहाल चीनी कंपनियों वाले क्षेत्रों के लिए विक्रेता चयन पर अपनी रणनीति बना रही है। हालांकि, मौजूदा साइटों के रख-रखाव और अपग्रेड के लिए वोडाफोन आइडिया नेशनल साइबर सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर (NCSC) द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार हुआवै और जेडटीई की मदद ले सकती है। विदेशी कंपनियां बड़ा दांव लगा रही हैं वहीं भारतीय कंपनियों के लिए मौजूदा नेटवर्क को उन्नत करने और उसकी क्षमता बढ़ाने का ही विकल्प बच सकता है।

नए ऑर्डर देने की उम्मीद

वोडाफोन आइडिया को अगले दो महीनों में 4जी विस्तार और 5जी रोलआउट के लिए नए ऑर्डर देने की उम्मीद है। कंपनी कम लागत वाली नॉन-स्टैंडअलोन (एनएसए) आर्किटेक्चर पर 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top