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JSW Group: EV टेक्नोलॉजी को देश में ही तैयार करने की योजना, R&D सेंटर लगाने की है तैयारी

JSW Group के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर सज्जन जिंदल इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी को स्वदेशी बनाने की तैयारी कर रहे हैं। मनीकंट्रोल से खास बातचीत में जिंदल ने कहा कि ग्रुप की योजना डेडिकेटेड रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) और डिजाइन सेंटर स्थापित करने की है। इसका लक्ष्य EV टेक्नोलॉजी को स्वदेशी बनाना और स्थानीय बनाना है, ताकि भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा किया जा सके। ग्रुप ने अपनी ज्वाइंट वेंचर कंपनी JSW MG मोटर इंडिया के माध्यम से इस वर्ष की शुरुआत में इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में एंट्री की और वर्तमान में टेक्नोलॉजी के लिए चीनी कंपनी पर निर्भर है।

क्या है JSW Group का प्लान?

जिंदल के नेतृत्व वाली JSW ग्रुप का लक्ष्य भारत में न्यू एनर्जी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में हलचल मचाना है। कंपनी की योजना EV की कीमत को कम से कम फ्यूल से चलने वाले व्हीकल के बराबर लाने की है। ग्रुप की नजर बढ़ते मिडिल क्लास इनकम सेगमेंट पर है।

जिंदल ने कहा, “(JSW) एमजी मोटर के माध्यम से हम न्यू एनर्जी व्हीकल पर फोकस कर रहे हैं, हालांकि कुछ मॉडलों में आंतरिक दहन इंजन (ICE) हो सकते हैं। इसके अलावा, हम अत्याधुनिक EV डेवलप करने के लिए JSW ऑटो प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं। एक नई कंपनी के तहत इस प्रोजेक्ट को तैयार होने में लगभग दो साल लगेंगे।”

JSW ग्रुप और अन्य भारतीय शेयरधारकों ने क्षमता विस्तार और नए कार मॉडल पेश करने के लिए JV में 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हाल के वर्षों में भारत का ईवी मार्केट बेहद कंपटीटिव स्पेस में बना है, जिसमें कई प्लेयर्स तेजी से बढ़ते इस बाजार में अपनी हिस्सेदारी के लिए होड़ कर रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा है EV का क्रेज

वित्त वर्ष 2023-24 में 1.66 मिलियन यूनिट की बिक्री के साथ ईवी को बड़े पैमाने पर अपनाया गया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 41 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी है। टाटा मोटर्स जैसी दिग्गज कंपनियां पैसेंजर ईवी सेगमेंट पर हावी हैं। साथ ही, एमजी मोटर, BYD और हुंडई जैसी ग्लोबल कंपनियां प्रीमियम ऑफरिंग के साथ अपना बिजनेस बढ़ा रही हैं।

जिंदल ने कहा, “अगर एमजी अगले तीन सालों में 5-7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर सके, तो मैं इसे एक संतोषजनक उपलब्धि मानूंगा। लेकिन यह याद रखना अहम है कि हम अभी शुरुआत कर रहे हैं, और सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि हम बाजार में कौन से प्रोडक्ट लाते हैं और वे कंज्यूमर्स के साथ कैसे जुड़ते हैं।”

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