Company

Godrej Properties Shares: रिकॉर्ड सेल्स ने शेयर को पहुंचाया नई ऊंचाई पर, प्रॉपर्टी सेक्टर को लेकर गोदरेज का ये है रुझान

गोदरेज प्रॉपर्टीज (Godrej Properties) का सेल्स लगातार सातवें वर्ष रिकॉर्ड लेवल पर रहा। बुकिंग वैल्यू के मामले में इसने एनुअल गाइडेंस को भी मात दे दी। इसका असर आज शेयरों पर भी दिखा और यह रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। मुनाफावसूली ने भाव पर असर तो डाला है लेकिन अब भी शेयर काफी मजबूत स्थिति में हैं। आज BSE पर यह 10.36 फीसदी की बढ़त के साथ 2835.05 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 10.94 फीसदी के उछाल के साथ 2850.05 रुपये (Godrej Properties Share Price) की ऊंचाई तक पहुंच गया था जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड ऊंचा भाव है।

Godrej Properties को आगे भी तगड़ी ग्रोथ की गुंजाइश

गोदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जेक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज (Pirojsha Godrej) का अनुमान है कि मजबूत डिमांड और मजबूत प्रोजेक्ट लाइनअप के दम पर इस वित्त वर्ष 2025 में बुकिंग सालाना आधार पर 20 फीसदी उछलकर 27 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच सकती है। सीएनबीसी-टीवी18 से बातचीत में उन्होंने कहा कि कंपनी को बाजार से काफी सपोर्ट मिल रहा है। पिछली तिमाही गुरुग्राम में गोदरेज जेनिथ के तहत कंपनी ने सिर्फ तीन दिनों में ही 3 हजार करोड़ रुपये की इंवेंटरी सेल की और मुंबई में भी मार्च में 2700 करोड़ रुपए की सेल्स की। पूरे वित्त वर्ष की बात करें तो दिल्ली एनसीआर में काफी बेहतर परफॉरमेंस रहा और कंपनी की सेल्स 180 फीसदी बढ़ गई और बुकिंग्स का आंकड़ा 10 हजार करोड़ रुपये के लेवल को पार कर गया। मुंबई की बात करें तो यहां 100 फीसदी की ग्रोथ रही और बुकिंग्स का आंकड़ा 6500 करोड़ रुपये रहा।

 

इसके अलावा कंपनी के लिए बंगलुरु और पुणे में भी ग्रोथ अच्छी रही। अब आगे की बात करें तो इन चारों ही जगहों से कंपनी को अच्छी ग्रोथ की गुंजाइश दिख रही है। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने हैदराबाद में पहली बार एंट्री मारी और दो प्रोजेक्ट्स शुरू किए जिसमें करीब 5 हजार करोड़ रुपये की बुकिंग हासिल हो सकती है। ऐसे में कंपनी के एग्जेक्यूटिव चेयरमैन का अनुमान है कि इस वित्त वर्ष 27 हजार करोड़ रुपये की बुकिंग हासिल की जा सकती है।

प्रॉपर्टी सेक्टर में और कितनी तेज ग्रोथ की गुंजाइश?

गोदरेज प्रॉपर्टीज की सेल्स महज तीन साल में तीन गुना बढ़ गई। सेल्स में इजाफे के साथ-साथ प्रॉपर्टी की कीमतें भी तेजी से बढ़ी हैं। ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या कीमतें अब स्थिर हो जाएगी या अभी यह और महंगी होंगी? सेक्टर की ग्रोथ को लेकर गोदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जेक्यूटिव चेयरमैन का कहना है कि रियल सेक्टर फल-फूल रहा है और अभी इसमें आगे भी ग्रोथ की अच्छी गुंजाइश है।

अब भाव की बात करें तो कई कंपनियों का मानना है कि कीमतें इतनी बढ़ चुकी हैं कि अब ये लगभग स्थिर हो चुकी हैं यानी कि इनके अधिक बढ़ने की गुंजाइश काफी कम है लेकिन दूसरी तरफ गोदरेज का मानना है कि अलग-अलग बाजार में अलग-अलग असर दिख सकता है। उनका कहना है कि दिल्ली एनसीआर और बंगलुरु में पिछले एक से दो साल में तगड़ी प्राइसिंग ग्रोथ दिखी लेकिन वैसी प्राइसिंग ग्रोथ मुंबई और पुणे में नहीं दिखी। ऐसे में दिल्ली एनसीआर और बंगलुरु में प्रॉपर्टी के भाव बढ़ने की स्पीड थोड़ी सुस्त रह सकती है लेकिन मुंबई और पुणे में इसकी स्पीड तेज रहेगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top