श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (SLIC) ने फिस्कल ईयर 2025 की पहली छमाही में 2.83 लाख इंडिविजुअल पॉलिसीज बेची हैं। इस हिसाब से देखें तो साल-दर-साल आधार पर इसकी सेल्स ग्रोथ 96 पर्सेंट रही है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में 1.44 लाख पॉलिसी बेची थीं। इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में SLIC के इंडिविजुअल नए बिजनेस APE में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसकी तुलना में पर्सनल जीवन बीमा उद्योग में 24 पर्सेंट ग्रोथ हुई है। श्रीराम लाइफ इस क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमा कंपनी बन गई है।
वित्तीय वर्ष 2025 की पहली छमाही में, पॉलिसी रिन्युअल प्रीमियम साल-दर-साल 19 प्रतिशत बढ़कर 715 करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय वर्ष 2024 की पहली छमाही में रिन्युअल प्रीमियम से 603 करोड़ रुपए थी। वित्त वर्ष की पहली छमाही में, रिटेल सेक्टर से नए बिजनेस से होने वाली प्रीमियम इनकम 57 प्रतिशत बढ़कर 542 करोड़ रुपये हो गई। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 344 करोड़ रुपये था।
श्रीराम ग्रुप और अफ्रीका के सनलाम ग्रुप के संयुक्त उद्यम एसएलआईसी के पास वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में प्रबंधन के तहत 12,310 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। इसमें 21 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है ।30 सितंबर, 2023 को प्रबंधन के तहत संपत्ति 10,146 करोड़ रुपये थी और 31 मार्च, 2024 को 11,282 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने FY25 की पहली छमाही में 50 करोड़ रुपये का कर बाद मुनाफा (PAT) दर्ज किया। FY24 की पहली छमाही में यह 70 करोड़ रुपये था । 30 सितंबर, 2024 तक सॉल्वेंसी अनुपात 1.72 है।
एसएलआईसी ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में 1.55 लाख इंडिविजुअल पॉलिसियां बेची हैं, जो पहली तिमाही की तुलना में बिक्री में 22 प्रतिशत की वृद्धि है। कंपनी ने पहली तिमाही में 1.27 लाख पॉलिसी बेची थीं।
कंपनी का व्यक्तिगत नया व्यवसाय Annual Premium Equivalent (APE) वित्त वर्ष 2015 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल 55 प्रतिशत बढ़ा। वित्त वर्ष 2015 की दूसरी तिमाही में रिन्युअल प्रीमियम 67 प्रतिशत बढ़कर 447 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2014 की पहली तिमाही में यह 268 करोड़ रुपये था। पहली और दूसरी तिमाही के बीच खुदरा नए व्यवसाय की प्रीमियम वृद्धि लगभग 55.66 प्रतिशत थी। नये बिजनेस प्रीमियम की राशि 212 करोड़ रुपये से बढ़कर 330 करोड़ रुपये हो गयी है। बीमाकर्ता ने FY25 की दूसरी तिमाही में 23 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (PAT) दर्ज किया।
श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ कैस्परस जे एच क्रॉमहौट ने कहा, “हमारा सबसे ज्यादा फोकस राज्यों के विस्तार पर है। फ़ीट-ऑन-द-स्ट्रीट मॉडल से हमें सीधे जादा ग्राहकों तक पहुंच गये है। दूसरी छमाही को देखते हुए, हम इस विस्तार को जारी रखने के साथ-साथ सभी भौगोलिक क्षेत्रों में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हम सभी के लिए सुलभ और प्रासंगिक बीमा विकल्प प्रदान करें।”
“Non-single individual premium policies के लिए हमारी बीमा योजना का आकार लगभग 18,000 रुपये है। हम वंचित वर्गों को और अधिक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम ग्राहकों को किफायती प्रीमियम प्रदान करके यह सुनिश्चित करते हैं कि जीवन बीमा उन लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। इस रणनीति को लागू करने के बावजूद, हमने शाश्वत विकास और कुशल संचालन पर ध्यान केंद्रित करके लाभप्रदता बनाए रखी है।”