Brokerage Radar: ब्रोकरेज हाउसों के रडार पर आज 6 कंपनियों के शेयर हैं। मारुति सुजुकी, SBI कार्ड्स, भारती एयरटेल और मैरिको जैसे नाम शामिल हैं। ब्रोकरेज ने इन कंपनियों के तिमाही नतीजों का आकलन किया है और इनके लिए नए टारगेट प्राइस जारी किए हैं। आइए जानते हैं विस्तार से
1. मारुति सुजुकी (Maruti Suzki)
विदेशी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने मारुति सुजुकी के शेयर को न्यूट्रल रेटिंग दी है और इसके लिए ₹12,455 प्रति शेयर का टाररगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के Q2 नतीजों में मार्जिन में गिरावट देखने को मिली है, जो कमजोर मांग और अधिक डिस्काउंट्स देने के कारण हुई है। नोमुरा को उम्मीद है कि कंपनी निकट भविष्य में भी डिस्काउंट्स ऑफर करना जारी रख सकती है। हालांकि CNG वाहनों की बढ़ती बिक्री और ASP (औसत बिक्री मूल्य) में सुधार पॉजिटिव पहलू हैं। मैनेजमेंट के मुताबिक, त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री में 14% की सालाना बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे संभावित रूप से Q3 में डिस्काउंट्स में कमी आ सकती है।
वहीं HSBC ने मारुति को होल्ड की रेटिंग देते हुए इसके लिए ₹14,000 प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज का मानना है कि Q2 में कंपनी का प्रदर्शन कमजोर रहा, खासतौर पर मांग में गिरावट और डिस्काउंटिंग के कारण। HSBC ने अनुमान लगाया कि Q3 में स्थिति और खराब हो सकती है, हालांकि कंपनी का कारोबार FY26 तक सामान्य स्थिति में लौट सकता है। उसने कहा कि हाइब्रिड वाहनों पर टैक्स कटौती कंपनी के लिए एक संभावित सकारात्मक कारक हो सकता है।
2. एसबीआई कार्ड्स (SBI Cards)
ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने SBI कार्ड्स की रेटिंग घटाकर रिड्यूस कर दी है और इसके लिए 625 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। नोमुरा ने कहा कि FY25 को SBI कार्ड्स के लिए चुनौती भरा साल बताया है, जिसमें संपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट, अधिक क्रेडिट लागत और कमजोर कार्ड ऐडिशन का असर देखा जा सकता है। मौजूदा वैल्यूएशन 3.9x/21.2x FY26F BVPS/EPS पर है।
HSBC ने भी शेयर को रिड्यूस की रेटिंग दी है और इसके लिए ₹580 प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने Q2 में SBI कार्ड्स की कमजोर प्रदर्शन की ओर इशारा किया, खासकर नए कार्ड जारी करने की सुस्त रफ्तार और उच्च क्रेडिट लागत के कारण। HSBC ने FY25 की अनुमानित EPS में 25% की कटौती की है।
हालांकि जेफरीज ने इस शेयर को होल्ड करने की रेटिंग दी है और इसके लिए ₹760 प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि Q2 के मुनाफे में गिरावट का कारण अधिक ऑपरेशनल खर्च और NIM (नेट इंटरेस्ट मार्जिन) में गिरावट है। हालांकि, उसने उम्मीद जताई है कि दूसरी छमाही में NIM में सुधार हो सकता है।
3. भारती एयरटेल (Bharti Airtel)
HSBC ने इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है और इसके लिए ₹1,940 प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज का कहना है कि भारती एयरटेल के मोबाइल ARPU में बढ़ोतरी और होम ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि कंपनी का Q2 EBITDA 19% YoY बढ़ा है।
नोमुरा ने भी इस शेयर को ₹1,850 प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकरेज ने भारती एयरटेल के भारत बिजनेस में मजबूत प्रदर्शन और अफ्रीका में स्वस्थ ग्रोथ को सकारात्मक बताया है। उसका मानना है कि कंपनी को बढ़ते ARPU से लाभ होगा।
4. मैरिको (Marico)
जेफरीज ने इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है और इसके लिए 800 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने भारत में 5% की वॉल्यूम ग्रोथ को सकारात्मक बताया है। उसने कहा कि कंपनी की ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत मांग और महंगाई के कारण राजस्व में बढ़ोतरी होगी।
नोमुरा ने भी इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है और इसके लिए 760 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज का कहना है कि मैरिको ने Q2 में अच्छा प्रदर्शन किया और मांग में सुधार देखा गया। उसने प्रीमियम और मास मार्केट उत्पादों की बिक्री में उछाल की संभावना जताई है।
5. हनीवेल ऑटोमेशन (Honeywell Automation)
नोमुरा ने इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है और इसके लिए 60,800 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि Q2 में कम मार्जिन का कारण मुख्य रूप से खराब मिक्स था, लेकिन दूसरी छमारी में मार्जिन में सुधार की संभावना है।
6. सिप्ला (Cipla)
नोमुरा ने इस शेयर को न्यूट्रल की रेटिंग दी है और इसके लिए 1,568 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि Q2 में कंपनी का प्रदर्शन उम्मीद के अनुसार रहा। नॉर्थ अमेरिका में जेनरिक दवाओं की बिक्री में गिरावट देखी गई है, हालांकि दक्षिण अफ्रीका और यूरोप में स्थिर ग्रोथ देखी गई है।
डिस्क्लेमरः lएक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।