Markets

Share Market: शेयर बाजार में इन 6 कारणों से लौटी तेजी, दिवाली से पहले निवेशकों ने ₹4.5 लाख करोड़ कमाए

Share Market: शेयर बाजार ने दिवाली हफ्ते की शानदार शुरूआत की है। लगातार 5 दिनों की गिरावट के बाद आज आज 28 अक्टूबर को सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी लौटी। सेंसेक्स जहां 1,000 तक उछल गया। वहीं निफ्टी भी बढ़कर 24,400 के पार पहुंच गया। सबसे अधिक तेजी फाइनेंशियल, रियल्टी और ऑयल एंड गैस शेयरों में दिखी। यह तेजी चौतरफा रही, जिसमें मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों ने भी भाग लिया। इससे पहले पिछले हफ्ते विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार बिकवाली और मिलेजुले तिमाही नतीजों के चलते बाजार दबाव में रहा था।

आइए जानते हैं कि शेयर बाजार में इस तेजी के पीछे 6 मुख्य कारण क्या रहे?

1. ‘Buy The Dip’ यानी गिरावट पर खरीदारी के लिए टूटे निवेशक

मिड और स्मॉलकैप स्पेस में हालिया गिरावट से सूचकांक अपने उच्चतम स्तर से क्रमशः 9.8% और 9.3% नीचे आ चुके थे। ऐसे में कुछ निवेशकों ने इस गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखा। हालांकि, टेक्निकल एक्सपर्ट्स शुरुआती निष्कर्ष निकालने से बचने की सलाह दे रहे हैं।

 

2. लंबी गिरावट के बाद रिकवरी

5Paisa.com के लीड रिसर्चर रुचित जैन ने कहा कि पिछले हफ्ते विदेशी निवेशकों (FIIs) ने कैश सेगमेंट में भारी बिकवाली की थी और इंडेक्स फ्यूचर्स में शॉर्ट पोजीशन ली थी, जिससे गिरावट आई। हालांकि, शुक्रवार को FIIs ने अपनी कुछ पोजीशन कवर की, जिससे इस एक्‍सपायरी वीक में संभावित रिकवरी का संकेत मिला। निफ्टी के यहां से 24,470 और फिर 24,700 के स्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं 24,000-23,800 को सपोर्ट लेवल के रूप में देखा जा सकता है।

3. ब्रॉडर मार्केट में भी तेजी

सोमवार के कारोबार में पॉजिटिव सेंटीमेंट केवल बड़े शेयरों तक सीमित नहीं रहा। निफ्टी मिडकैप और निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स में भी क्रमशः 0.81 प्रतिशत और 1.31 प्रतिशत की बढ़त देखी गई।

4. मिडिल-ईस्ट तनाव में कमी

इजरायल की ओर ओर से ईरान पर सीमित हमले के बाद निवेशकों की चिंता कम हुई है, जिससे मार्केट सेंटीमेंट थोड़ा बेहतर हुआ है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी ने गाजा में दो दिनों की युद्धविराम और कुछ बंधकों के आदान-प्रदान का प्रस्ताव रखा है, जिससे इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की संभावना बढ़ी है।

5. क्रूड ऑयल के दामों में स्थिरता

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता देखने को मिली है। इजरायल के हमले के बाद भी ईरान की ऑयल फैसिलिटीज पर कोई असर नहीं पड़ा है, जिससे कीमतें $74.38 प्रति बैरल पर आ गईं। ईरान-इजरायल तनाव के बीच ब्रेंट क्रूड की कीमत में इस महीने की शुरुआत में 8 प्रतिशत की तेजी देखी गई थी, लेकिन अब कुछ दिनों से इसमें ठहराव देखा जा रहा है।

6. ICICI बैंक के अच्छे नतीजे

ICICI बैंक के मजबूत तिमाही नतीजों से भी सेंसेक्स और निफ्टी का आज सपोर्ट मिला। ICICI बैंक ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 14.5% बढ़कर 11,746 करोड़ रुपये रहा। सके बाद बैंक के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखी गई। साथ ही बंधन बैंक के शेयरों में 9 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई, जिसने निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स को करीब एक प्रतिशत तक ऊपर उठाने में योगदान दिया।

डिस्क्लेमरः Moneycontrol पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top