Markets

ICICI Bank के Q2 नतीजों ने ब्रोकरेज को किया इंप्रेस, टारगेट प्राइस बढ़ा; शेयर 3% उछला

ICICI Bank Stock Price: जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही में ICICI बैंक के शानदार वित्तीय प्रदर्शन पर ब्रोकरेजेस ने उत्साह व्यक्त किया है। कई ने बैंक के शेयर के लिए ‘बाय’ कॉल जारी करते हुए टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है। एनालिस्ट्स को शेयर की कीमत मौजूदा स्तरों से 27 प्रतिशत तक की बढ़ने की उम्मीद है। जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही में ICICI बैंक का कंसोलिडेटेड शुद्ध मुनाफा एक साल पहले के मुकाबले 18.8 प्रतिशत बढ़कर 12,948 करोड़ रुपये रहा। स्टैंडअलोन बेसिस पर शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 14.5 प्रतिशत बढ़कर 11,746 करोड़ रुपये रहा। बैंक की कोर शुद्ध ब्याज आय 9.5 प्रतिशत बढ़कर 20,048 करोड़ रुपये रही।

ICICI बैंक के शेयर में 28 अक्टूबर को तेजी है। शेयर बीएसई पर सुबह बढ़त के साथ 1288.15 रुपये पर खुला। इसके बाद यह पिछले बंद भाव से 3 प्रतिशत चढ़कर 1295 रुपये के हाई तक गया। बैंक का मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपये है।

मोतीलाल ओसवाल की ‘बाय’, CLSA की ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग

मोतीलाल ओसवाल ने ICICI बैंक के शेयर पर ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखी है। साथ ही प्रति शेयर 1,500 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है। ब्रोकरेज ने बैंक के EPS अनुमानों को FY25 के लिए 2.8 प्रतिशत और FY26 के लिए 1.8 प्रतिशत बढ़ाया, और FY26 तक 2.19 प्रतिशत के रिटर्न ऑन एसेट्स (RoA) और 17.4 प्रतिशत के रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) का अनुमान जताया।

इसी तरह CLSA ने ICICI बैंक के शेयर के लिए 1,600 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है, और प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बैंक के बेहतर एसेट प्रोविजनिंग की सराहना की है। CLSA ने कहा, “ICICI बैंक ने बैलेंस शीट में मिड-टीन ग्रोथ और मार्जिन में सीक्वेंशली 5-10 बेसिस पॉइंट्स की मामूली कमी के साथ एक और ठोस तिमाही दर्ज की। हालांकि NII के वर्ष भर में स्थिर होने की उम्मीद है, लेकिन ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग लोन्स (NPL) स्थिर रहे और ऋण लागत अच्छी तरह से नियंत्रित रही। ये फैक्टर्स ICICI Bank और HDFC Bank को प्राइवेट लेंडर्स के बीच बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बैंक के रूप में स्थापित करते हैं।”

नोमुरा ने भी अपनी ‘बाय’ कॉल को दोहराते हुए ICICI बैंक के लिए टारगेट प्राइस को बढ़ाकर 1,575 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज ने मजबूत एसेट क्वालिटी के साथ-साथ Q2 में मजबूत ऋण और जमा वृद्धि का हवाला देते हुए बैंक के असाधारण प्रदर्शन की बात कही। इसके अलावा FY25-27 के लिए EPS अनुमानों को 2-3 प्रतिशत तक रिवाइज किया।

NIM गिरा, NPA में सुधार

सितंबर 2024 तिमाही में बैंक का शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) 26 बेसिस पॉइंट्स की गिरावट के साथ 4.27 प्रतिशत पर आ गया। मार्जिन में कमी के बावजूद, बैंक का मैनेजमेंट आशावादी बना हुआ है, यह मानते हुए कि मार्जिन दबाव का सबसे बुरा दौर खत्म हो चुका है। उन्हें उम्मीद है कि आगे और गिरावट नहीं आएगी, क्योंकि जमा दरों में बढ़ोतरी काफी हद तक स्थिर हो गई है। ICICI बैंक का ग्रॉस एनपीए 30 सितंबर, 2024 तक 1.97 प्रतिशत तक सुधर गया, जो पिछली तिमाही में 2.15 प्रतिशत से कम था। नेट एनपीए रे​शियो 0.42 प्रतिशत पर स्थिर रहा, जो स्लिपेज पर कड़े नियंत्रण को दर्शाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top