Markets

Brokerage Radar: तिमाही नतीजों के बाद इन 7 शेयरों को खरीदें, बेचें या करें होल्ड? जानिए

Brokerage Radar: ब्रोकरेज फर्मों ने सोमवार 28 अक्टूबर को कारोबार शुरू होने से पहले कई कंपनियों को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इनमें महानगर गैस, इंटरग्लोब एविएशन (इंडिगो), और ICICI बैंक सहित 7 शेयर शामिल हैं। ब्रोकरेज ने इन कंपनियों के हालिया तिमाही नतीजों का आकलन किया है। इनमें कई स्टॉक्स पर टारगेट प्राइस में भी बदलाव हुए हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

1. महानगर गैस (Mahanagar Gas)

विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने महानगर गैस के शेयर को ‘बाय’ रेटिंग दी है, लेकिन उसका टारगेट प्राइस घटाकर 1,740 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि EBITDA मार्जिन में हल्की गिरावट रही, लेकिन वॉल्यूम उम्मीद से 3% अधिक आया है। FY25/26 के वॉल्यूम अनुमानों को 4-7% तक बढ़ाने की उम्मीद है, हालांकि मुनाफे में 9-13% की कमी की संभावना है। वहीं नोमुरा ने महानगर गैस को डाउनग्रेड करते हुए ‘रिड्यूस’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस घटाकर 1,250 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। उनका मानना है कि कंपनी का Q2 प्रदर्शन अनुमान से नीचे रहा है, और नीतिगत बदलाव के चलते निकट भविष्य का आउटलुक कमजोर है।

2. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

ब्रोकरेज फर्म CLSA ने आईसीआईसीआई बैंक को ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस घटाकर 1,600 रुपये प्रति शेयर रखा है। CLSA का मानना है कि बैंक का बैलेंस शीट ग्रोथ स्थिर है और कर्ज गुणवत्ता में सुधार देखा गया है। वहीं मोतीलाल ओसवाल ने बैंक को ‘बाय’ रेटिंग दी है और 1,500 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य रखा है। रिपोर्ट में बैंक की लागत नियंत्रण की तारीफ की गई है, और FY26 के लिए RoA और RoE को क्रमशः 2.19% और 17.4% पर रखा गया है। इसके अलावा नोमुरा ने भी इस बैंक पर ‘बाय’ रेटिंग दी है और टारगेट को बढ़ाकर ₹1,575 प्रति शेयर कर दिया है। उसके अनुसार बैंक का Q2 प्रदर्शन मजबूत रहा है।

3. इंटरग्लोब एविएशन (Indigo)

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने इंडिगो को ‘Buy’ रेटिंग दी है और इसके लिए 5,200 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस रखा है। कंपनी के Q2 प्रॉफिट में गिरावट का मुख्य कारण एयरक्राफ्ट ग्राउंडिंग और फ्यूल की ऊंची कीमतों को बताया गया है। कोटक के मुताबिक, FY27 का अनुमान 10% तक घटाया गया है। गोल्डमैन सैक्स ने इंडिगो के टारगेट प्राइस को घटाकर 4,800 रुपये प्रति शेयर कर दिया है, लेकिन इसे रेटिंग buy बरकरार रखी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के EPS और PBT उम्मीद से कम रहे, हालांकि डिमांड ट्रेंड अब भी स्वस्थ हैं।

4. IDFC First Bank (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक)

IDFC फर्स्ट बैंक के शेयर को मोतीलाल ओसवाल ने ‘न्यूट्रल’ रेटिंग देते हुए इसका टारगेट प्राइस 73 रुपये रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि सितंबर तिमाही के दौरान प्रोविजनिंग और बढ़ी हुई क्रेडिट लागत के कारण प्रॉफिट में गिरावट देखी गई। IDFC फर्स्ट का डिपॉजिट ग्रोथ मजबूत है, लेकिन NIM (नेट इंटरेस्ट मार्जिन) में मामूली गिरावट आई है।

ब्रोकरेज फर्म CLSA ने REC पर ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 680 रुपये तय किया है। ब्रोकरेज ने कहा कि REC ने Q2 में अनुमान से बेहतर प्रॉफिट दर्ज किया, जिसका मुख्य कारण क्रेडिट लागत में कमी और मजबूत लोन ग्रोथ रही। कंपनी का फोकस रिन्यूएबल एनर्जी और डिस्कॉम क्षेत्रों में वित्तीय मदद प्रदान करने पर है।

6. क्रेडिटएक्सेस (CreditAccess)

ब्रोकरेज फर्म CLSA ने CLSA के शेयर की रेटिंग घटाकर ‘होल्ड’ कर दिया हा और इसका टारगेट 910 रुपये प्रति शेयर रखा। ब्रोकरेज ने कहा कि हाल ही में अपनाए गए नए दिशानिर्देशों के कारण इसके लोन ग्रोथ और क्रेडिट गुणवत्ता में गिरावट देखी गई है।

7. एचपीसीएल (HPCL)

सिटी ने इस शेयर ‘बाय’ रेटिंग के साथ ₹420 का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि Q2 में इसके EBITDA में गिरावट आई, जिसका मुख्य कारण मार्केटिंग और इन्वेंट्री लॉसेस रहे। हालांकि, कंपनी का कहना है कि इन नुकसान की भरपाई H2 में हो सकती है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top