Uncategorized

सेंसेक्स लगातार चौथे दिन गिरा; FMCG और वाहन कंपनियों में बिकवाली

शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 17 अंक गिर गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की पूंजी निकासी जारी रहने और वित्तीय परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं होने से दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली और वाहन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में कारोबार हल्का रहा और यह 16.82 अंक यानी 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 80,065.16 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक ऊंचे में 80,259.82 अंक तक गया जबकि नीचे में 79,813.02 अंक तक आया। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में निफ्टी भी 36.10 अंक यानी 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 24,399.40 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर में करीब 6 फीसदी की गिरावट आई। एफएमसीजी कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 2.33 फीसदी घटकर 2,595 करोड़ रुपये रहने से इसका शेयर गिर गया।
इसके अलावा नेस्ले, आईटीसी, मारुति, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन ऐंड टुब्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजिज के शेयर भी नीचे आए।

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, टाइटन, अदाणी पोर्ट्स, भारतीय स्टेट बैंक और पावर ग्रिड शामिल हैं। जियोजित फाइनैंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘एफआईआई की लगातार निकासी के बावजूद मानक सूचकांकों में हल्की गिरावट ही रही। अक्टूबर महीने के लिए खरीद प्रबंधकों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के आंकड़े लगातार अच्छी वृद्धि का संकेत दे रहे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top