Markets

Technical View: बुल्स कर सकते हैं वापसी, निफ्टी में 24,500-24,600 का लेवल मुमकिन, लेकिन निगेटिव ट्रेंड की वजह से शंका कायम

Technical View: निफ्टी 24 अक्टूबर को लगातार चौथे दिन अपनी कमजोरी को बढ़ाते हुए, रेंजबाउंड सत्र को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। इंडेक्स ने दिन के दौरान 50-60 अंक के दायरे में कारोबार किया। निफ्टी ने एक डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। इसने पिछले सत्र में एक इनवर्टेड हैमर के आकार का पैटर्न बनाया था। डाउनट्रेंड के बाद ऐसे पैटर्न का बनना आम तौर पर रिबाउंड की संभावना को इंगित करता है। इससे लगता है कि इंडेक्स को उच्च स्तर पर 24,500-24,600 की रेंज पर रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, समग्र निगेटिव ट्रेंड इस उछाल की स्थिरता के बारे में संदेह पैदा कर रही है। इस समय एक्सपर्ट “रैली में बिक्री” रणनीति (“sell on rally” strategy) की सलाह देना जारी रखे हैं। निगेटिव तौर पर यदि इंडेक्स 24,300 से नीचे फिसलता है तो बिकवाली का दबाव बढ़ सकता है।

निफ्टी 24,481 के इंट्राडे हाई और 24,341 के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद 36 अंकों की गिरावट के साथ 24,399 पर बंद हुआ।

शुक्रवार को कैसी रह सकती है Nifty की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी के अनुसार निफ्टी का शॉर्ट टर्म ट्रेंड निगेटिव बना हुआ है। लेकिन वर्तमान पैटर्न फॉर्मेशन यहां से या थोड़े निचले स्तर से उछाल की संभावना का संकेत दे रहा है। इसके अलावा उनका मानना ​​है कि पिछले कुछ सत्रों में निचले स्तर पर तेज बिकवाली की नहीं दिखने से भी तेजी की संभावना का संकेत मिल रहा है।

उनके अनुसार, 24,600-24,700 के स्तर से ऊपर एक स्थायी कदम बाजार में ऊपरी उछाल की सीमा की पुष्टि कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि 24,300 से नीचे की गिरावट निकट अवधि में और अधिक कमजोरी पैदा कर सकती है।

वीकली ऑप्शन डेटा के मुताबिक बाजार की आगे की दिशा के लिए 24,400 का स्तर अहम होने की संभावना है। इसके ऊपर, 24,500 तत्काल रेजिस्टेंस के रूप में काम कर सकता है। जबकि इसके नीचे 24,300 का स्तर पर नजर रखनी चाहिए

शुक्रवार को कैसी रह सकती है Bank Nifty की चाल

बैंक निफ्टी ने अगले सत्र के लिए 100-डे EMA (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज – 51,100) का बचाव करना जारी रखा। आज इंडेक्स तीन दिन की गिरावट को तोड़ते हुए 292 अंक बढ़कर 51,531 पर पहुंच गया। पिछले सत्र में बुलिश इनवर्टेड हैमर जैसे पैटर्न के बाद इंडेक्स ने डेली चार्ट पर एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

Sharekhan by BNP Paribas के जतिन गेडिया ने कहा, “इंडेक्स को 51,800 – 51,900 के स्तर के आसपास रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा। इसमें किसी भी उछाल को बिक्री के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके नीचे जाने पर हमें उम्मीद है कि बैंक निफ्टी शॉर्ट टर्म में 50,500 तक नीचे लुढ़क सकता है।”

तीन दिनों की बढ़त के बाद वोलैटिलिटी कम हो गई और 14 के स्तर से थोड़ा नीचे गिर गई। जब तक यह इस निशान से नीचे बनी रहता है, तेजड़ियों को सतर्क रहने की जरूरत है। इंडिया VIX 4.46 प्रतिशत गिरकर 13.97 पर आ गया।

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top