IPO

Swiggy IPO: वैल्यूएशन टारगेट घटाने की तैयारी, बाजार में गिरावट के बीच कंपनी ले सकती है फैसला

Swiggy IPO: शेयर बाजार में जारी करेक्शन का असर अब आईपीओ लाने की तैयारी कर रही कंपनियों पर भी दिख रहा है। फूड डिलीवर करने वाली कंपनी स्विगी अपने IPO के लिए वैल्यूएशन टारगेट को घटाकर 12.5 से 13.5 बिलियन डॉलर करने की योजना बना रही है। स्विगी वैल्यूएशन टारगेट में कटौती का यह फैसला बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच लेने जा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। बता दें कि मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक फर्म नवंबर की शुरुआत में पहले 15 दिनों के अंदर अपना IPO लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि, समयसीमा बाद में बाजार की स्थितियों के आधार पर बदल सकती है।

Swiggy ने वैल्यूएशन टारगेट में की 10-16 फीसदी की कटौती

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्विगी अपने आगामी आईपीओ के लिए आंतरिक रूप से 12.5 बिलियन-13.5 बिलियन डॉलर के कंपनी वैल्यूएशन का लक्ष्य बना रही है। कंपनी ने बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण अपने टारगेट में 10-16 फीसदी की कटौती करने का निर्णय लिया है। मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

 

स्विगी ने पहले अपने 1.4 अरब डॉलर (करीब 12000 करोड़ रुपये) के आईपीओ के लिए 15 अरब डॉलर के वैल्यूएशन का लक्ष्य रखा था। यह इस साल हुंडई इंडिया के आईपीओ के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा ऑफर होगा। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा कि हाल ही में बाजार में उतार-चढ़ाव और करेक्शन के कारण स्विगी ने कम वैल्यूएशन पर विचार किया है।

बाजार में 7.15 फीसदी का करेक्शन 

भारत का बेंचमार्क निफ्टी 50 इंडेक्स लगातार चार हफ्तों तक गिरावट में रहने की ओर आगे बढ़ रहा है। शेयर बाजार में इस गिरावट की वजह लगातार विदेशी बिकवाली है, जिसके चलते 27 सितंबर को रिकॉर्ड हाई से निफ्टी 7.15% नीचे आ गया है। देश के सबसे बड़े हुंडई इंडिया के आईपीओ को भी हाल ही में फीकी लिस्टिंग का सामना करना पड़ा।

दोनों सूत्रों ने कहा कि स्विगी के 13 नवंबर को शेयर बाजारों में लिस्ट होने की उम्मीद है, और उससे पहले सप्ताह में सब्सक्रिप्शन के लिए आईपीओ खोला जाएगा, हालांकि तारीख में थोड़ा बदलाव हो सकता है। स्विगी, जिसमें सॉफ्टबैंक और प्रोसस का निवेश है, ने इस मामले में किए गए सवालों का जवाब नहीं दिया है।

इस साल 270 कंपनियों ने IPO के जरिए जुटाया फंड

भारत का IPO बाजार इस साल गुलजार रहा है। इस दौरान करीब 270 कंपनियों द्वारा 12.57 अरब डॉलर जुटाए गए, जो 2023 में जुटाए गए 7.4 अरब डॉलर से कहीं ज्यादा है। दूसरे सूत्र ने बताया कि स्विगी 30 अक्टूबर से कई भारतीय शहरों में अपने स्टॉक ऑफरिंग के लिए रोड शो आयोजित करने की योजना बना रही है। स्विगी भारत के ऑनलाइन रेस्टोरेंट और कैफे फूड डिलीवरी सेक्टर में जोमैटो के साथ मुकाबला करती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top