Company

IndusInd Bank Q2 Results: सितंबर तिमाही में 40% घटा नेट प्रॉफिट, बाजार के अनुमान से कमजोर रहे नतीजे

IndusInd Bank Q2 Results: इंडसइंड बैंक ने आज 24 अक्टूबर को FY25 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। जुलाई-सितंबर तिमाही में बैंक का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 40 फीसदी घट गया है। बैंक ने इस अवधि में 1331 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया। इंडसइंड बैंक के सितंबर तिमाही के नतीजे बाजार की उम्मीदों से काफी कमजोर हैं। बैंक के शेयरों में आज 0.53 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 1278.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी ने बाजार बंद होने के बाद नतीजे जारी किए हैं।

कैसे रहे IndusInd Bank के नतीजे?

इंडसइंड बैंक के कमजोर नतीजों की मुख्य वजह तिमाही के दौरान लोन लॉस प्रोविजन का लगभग दोगुना होना है। बैंक के मुनाफे में इसलिए भी गिरावट आई क्योंकि फाइनेंस कॉस्ट सहित सभी ऑपरेटिंग खर्च बैंक की इनकम की तुलना में तेजी से बढ़ गए। 6 ब्रोकरेज अनुमानों के मनीकंट्रोल पोल ने इंडसइंड बैंक के दूसरी तिमाही के नेट प्रॉफिट को 2207 करोड़ रुपये आंका था।

 

प्राइवेट सेक्टर के बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) सितंबर तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 5 फीसदी बढ़कर 5347 करोड़ रुपये हो गई, जो मनीकंट्रोल के 5533 करोड़ रुपये के अनुमान से कम है। इससे पहले, इंडसइंड बैंक ने पिछले साल इसी तिमाही में 2181 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट और 5077 करोड़ रुपये का NII दर्ज किया था।

इंडसइंड बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM), जो एक प्रमुख प्रॉफिटेबिलिटी मीट्रिक है, एक साल पहले की अवधि में 4.29 फीसदी से घटकर 4.08 फीसदी हो गया। इंडसइंड बैंक ने सितंबर तिमाही के दौरान 1820 करोड़ रुपये के ‘प्रोविजन एंड कंटीजेंसी’ दर्ज किए, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में दर्ज 974 करोड़ रुपये से 87 फीसदी अधिक है।

IndusInd Bank का लोन ग्रोथ बढ़ा

मुनाफे में गिरावट के बावजूद इंडसइंड बैंक ने लोन ग्रोथ में अच्छी वृद्धि देखी। इसका टोटल लोन सालाना 13 फीसदी बढ़कर 3.57 लाख करोड़ रुपये हो गया। डिपॉजिट 15 फीसदी बढ़कर 4.12 लाख करोड़ रुपये हो गया। बैंक ने 16.51 फीसदी का मजबूत कैपिटल एडेक्वेसी रेश्यो (CAR) बनाए रखा।

एसेट क्वालिटी की बात करें तो ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (GNPA) रेश्यो सालाना आधार पर 9 बेसिस प्वाइंट से बढ़कर 2.11 फीसदी हो गया, जबकि नेट एनपीए रेश्यो 7 बेसिस प्वाइंट से बढ़कर 0.64 फीसदी हो गया। बैंक का प्रोविजन कवरेज रेश्यो (PCR) 70 फीसदी था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top