Uncategorized

वारी एनर्जीज IPO ने तोड़ दिया बजाज हाउसिंग फाइनेंस, टाटा टेक्नोलॉजीज और LIC का रिकार्ड

 

Waaree Energies IPO: वारी एनर्जीज IPO ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस IPO, टाटा टेक्नोलॉजीज IPO और LIC IPO द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और भारत में पब्लिक इश्यू में सबसे अधिक एप्लीकेशन प्राप्त करने वाली इकलौती कंपनी बन गई है।

Waaree Energies IPO: सोलर PV मॉड्यूल बनाने वाली कंपनी वारी एनर्जीज लिमिटेड के IPO को जारी करने के तीसरे और अंतिम दिन 76 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया था। वारी एनर्जीज का आईपीओ बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ और टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ के पिछले रिकॉर्ड में सबसे ऊपर है, जिसके आईपीओ को 73 लाख आवेदन मिले हैं।

बुधवार तक प्राइस बैंड के अपर एंड पर 97.34 लाख एप्लीकेशन के साथ वारी एनर्जीज IPO ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस IPO, टाटा टेक्नोलॉजीज IPO और LIC IPO द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और भारत में पब्लिक इश्यू में सबसे अधिक एप्लीकेशन प्राप्त करने वाली इकलौती कंपनी बन गई है।

मेनबोर्ड IPO सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया और बुधवार, अक्टूबर 23, 2024 को बंद कर दिया गया। इसका उद्देश्य एक नए इश्यू और ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के माध्यम से ₹4,321.44 करोड़ जुटाना है। वारी एनर्जीज के आईपीओ ने 50 फीसद शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB), 15 फीसद गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) और 35 फीसद रिटेल इनवेस्टर्स के लिए अलग रखे हैं। कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से में अधिकतम 650 मिलियन इक्विटी शेयर हैं।

पब्लिक इश्यू जारी होने के तीसरे और अंतिम दिन वारी एनर्जी IPO को 76.34 बार सब्सक्राइब किया गया था। वारी एनर्जी IPO को 97.34 लाख एप्लीकेशन प्राप्त हुए, जो भारत के प्राइमरी मार्केट इतिहास में किसी भी IPO के लिए सबसे अधिक है।

बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, क्यूआईबी के लिए आरक्षित हिस्सा 208.63 गुना पर सबसे अधिक बुक किया गया था। एनआईआई के लिए रिजर्व हिस्सा 62.49 गुना बुक किया गया था और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा बुधवार को 10.79 बार बुक किया गया था। कर्मचारियों का हिस्सा 5.17 गुना बुक किया गया था। आईपीओ को बुधवार को 2,10,79,384 शेयरों की पेशकश के मुकाबले 2,41,857.01 रुपये की बिड मिलीं।

वारी एनर्जीज IPO डिटेल्स

वारी एनर्जीज IPO कुल 3,600 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की एक नया इश्यू और 721.44 करोड़ मूल्य के 48 लाख इक्विटी शेयरों के OFS को एक प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा मूल्य बैंड के अपर एंड पर 4,321.44 करोड़ के कुल साइज के लिए जोड़ती है। वारी एनर्जीज का आईपीओ प्राइस बैंड 1,427 रुपये से 1,503 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है।

OFS के तहत प्रमोटर वारी सस्टेनेबल फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड और शेयरधारक चंदुरकर इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने शेयर बेचे। नए इश्यू से मिले फंड का उपयोग ओडिशा में 6GW (गीगावाट) पिंड वेफर, सौर सेल और सौर PV मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए किया जाएगा। एक हिस्से का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा।

कब होगा लिस्ट

वारी एनर्जी IPO के शेयर आवंटन के आधार को गुरुवार, अक्टूबर 24 को अंतिम रूप दिया जाएगा। कंपनी शुक्रवार, 25 अक्टूबर को रिफंड शुरू करेगी। शेयर रिफंड के बाद उसी दिन आवंटियों के डीमैट खाते में जमा किए जाएंगे। वारी एनर्जीज के शेयर की कीमत सोमवार, 28 अक्टूबर को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है।

वारी एनर्जीज आईपीओ लेटेस्ट जीएमपी

शेयर बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, वारी एनर्जी आईपीओ जीएमपी, या ग्रे मार्केट प्रीमियम, आज बढ़कर 1,560 रुपये प्रति शेयर हो गया। वारी एनर्जीज के शेयर ग्रे मार्केट में 3,063 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं, जो 1,503 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य के मुकाबले 103.79 प्रतिशत अधिक है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top