Markets

Suzlon Energy में सुजलॉन ग्लोबल सर्विसेज का होगा विलय, शेयर में गिरावट

रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी सुजलॉन एनर्जी के बोर्ड ने, कंपनी के पूर्ण मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी सुजलॉन ग्लोबल सर्विसेज लिमिटेड के विलय से संबंधित अमलागेशन स्कीम को मंजूरी दे दी है। सुजलॉन ग्लोबल सर्विसेज का सुजलॉन एनर्जी में विलय किया जाएगा। कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया कि इस फैसले पर अभी नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल, अहमदाबाद बेंच (NCLT) की मंजूरी समेत अन्य जरूरी रेगुलेटरी मंजूरियां लिया जाना बाकी है।

इसके अलावा सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) ने अपने प्रोजेक्ट बिजनेस को स्लंप सेल बेसिस पर पूर्ण मालिकाना हक वाली एक या एक से अधिक सब्सिडियरीज को ट्रांसफर करने का फैसला किया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को यह भी बताया है कि सुजलॉन, रिटेंड अर्निंग्स को जनरल रिजर्व के ट्रांसफर और रिक्लासिफिकेशन के जरिए स्कीम ऑफ अरेंजमेंट के माध्यम से एक कैपिटल रिऑर्गेनाइजेशन एक्सरसाइज भी करेगी। साथ ही पूर्ण मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड, मॉरीशस का विलय भी करेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि रिस्ट्रक्चरिंग के बाद सुजलॉन के मौजूदा शेयरहोल्डिंग पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा।

Suzlon Energy शेयर पर कितना असर

3 मई को बीएसई पर सुजलॉन का शेयर बढ़त के साथ 42 रुपये पर खुला और 42.30 रुपये के हाई तक गया। लेकिन फिर इसमें गिरावट आई और यह पिछले बंद भाव से 1 प्रतिशत टूटकर 41.25 रुपये पर आ गया। कंपनी का मार्केट कैप करीब 56633 करोड़ रुपये है। पिछले एक साल में सुजलॉन एनर्जी का शेयर 414 प्रतिशत चढ़ा है। मार्च 2024 के आखिर तक सुजलॉन एनर्जी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 13.29 प्रतिशत और पब्लिक शेयरहोल्डर्स की हिस्सेदारी 86.71 प्रतिशत थी।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top