Markets

Market outlook: 24450 के नीचे बंद हुआ निफ्टी, जानिए 24 अक्तूबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock market : 23 अक्टूबर को भारतीय इक्विटी सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई और निफ्टी 24,450 से नीचे बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 138.74 अंक या 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,081.98 पर और निफ्टी 36.60 अंक या 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,435.50 पर बंद हुआ। लगभग 2117 शेयरों में तेजी आई, 1647 शेयरों में गिरावट आई और 99 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, टाटा कंज्यूमर निफ्टी पर सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाले शेयरों में शामिल रहे। जबकि एमएंडएम, सन फार्मा, एनटीपीसी, पावर ग्रिड कॉर्प और श्रीराम फाइनेंस में गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। सेक्टोरल इंडेक्सों की बात करें तो आईटी इंडेक्स में 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। जबकि कैपिटल गुड्स, पावर और फार्मा में 1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

आज के बाजार प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर ने कहा कि दूसरी तिमाही के कमजोर नतीजों और एफआईआई की ओर से अचानक बढ़ी बिकवाली से निवेशकों का मूड खराब हो गया जिससे बाजार पर दबाव बढ़ा है। हालांकि,हाल ही में आई गिरावट के बाद मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में बारगेन हंटिंग की होड़ मची हुई है। लेकिन इस मोमेंटम आधारित खरीदारी के टिकाऊ होने को लेकर अनिश्चित बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका में 10-ईयर बॉन्ड यील्ड में मामूली बढ़त हुई है,जो फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की धीमी गति का संकेत है। ऐसे में आगे बाजार में सतर्क नजरिया देखने को मिल सकता है।

 

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि मिड और स्मॉलकैप सेगमेंट में बिकवाली जारी रही। इसके चलते शुरुआती कारोबार में इंडेक्स नीचे चला गया। लेकिन ब्रॉडर मार्केट में बहुत ज्यादा ओवरसोल्ड स्थिति के कारण सभी सेक्टरों में तेजी से रिकवरी आई। इस रिकवरी में आईटी सेक्टर का प्रमुख योगदान रहा। हालांकि ऊपरी स्तरों से फिर दबाव बना और इंडेक्स 36.60 अंकों के नुकसान के साथ 24,435.50 पर बंद हुआ। मिड और स्मॉलकैप में 0.64 फीसदी और 1.25 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स ने निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया।

जैसा कि कल ही संकेत दिया गया था निफ्टी ने आज 24,370-24,430 के जोन में सपोर्ट लिया और यह जोन सपोर्ट के रूप में काम करना जारी रखेगा, जबकि ऊपर की तरफ निफ्टी के लिए 24,670 पर तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top