Business

Zomato News: फेस्टिव सीजन के पहले जोमैटो ने दिया झटका, खाने-पीने की चीजें मंगाना हुआ महंगा

Zomato News: फेस्टिव सीजन के पहले ऑनलाइन फूड डिलीवीर प्लेटफॉर्म जोमैटो से खाने-पीने की चीजें मंगाना अब और महंगा हो गया है। जोमैटो ने प्लेटफॉर्म फीस को 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है। कंपनी का कहना है कि इस फीस से उसे जोमैटो को चलाने में मदद मिलती है। ऐप पर आए नोटिफिकेशन के मुताबिक फेस्टिव सीजन के दौरान सर्विसेज को बनाए रखने के लिए इस फीस को थोड़ा सा बढ़ाया जा रहा है। प्लेटफॉर्म फीस जीएसटी, रेस्टोरेंट चार्जेज और डिलीवरी फीस के अलावा हर ऑर्डर पर लगने वाला अतिरिक्त चार्ज है।

अगस्त 2023 में Zomato ने लाया था Platform Fee का कॉन्सेप्ट

जोमैटो ने करीब एक साल पहले अगस्त 2023 में प्लेटफॉर्म फीस लाया था और तब यह 2 रुपये था। कंपनी ने इसे अपना मार्जिन बढ़ाने और प्रॉफिटेबल होने के लिए लाया था। इसका असर पड़ा भी है और सितंबर तिमाही में यह लगातार पांचवे तिमाही मुनाफे में रही। इसके बाद कंपनी ने इसे बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया और फिर 1 जनवरी से इसे 4 रुपये कर दिया गया। पिछले साल 31 दिसंबर को जोमैटो ने अस्थायी तौर पर प्लेटफॉर्म फीस को 9 रुपये कर दिया था। वित्त वर्ष 2023 में कंपीन को 64.7 करोड़ ऑर्डर्स मिले थे और हाइक स्ट्रक्चर में 1 रुपये की बढ़ोतरी से रेवेन्यू में सालाना करीब 65 करोड़ की बढ़ोतरी होगी।

कैसी है जोमैटो की कारोबारी सेहत?

सितंबर तिमाही में जोमैटो का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 388% बढ़कर 176 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। लगातार पांचवी तिमाही में जोमैटो को मुनाफा हुआ है। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू भी 68.50 फीसदी बढ़कर 4799 करोड़ रुपये हो गया। सितंबर तिमाही में कंपनी ने 152 नए डार्क स्टोर खोले और अब इनकी संख्या बढ़कर 791 स्टोर्स पर पहुंच गई। इसके अलावा कंपनी के बोर्ड ने क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 8500 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top