Markets

Bajaj Finance में 5% की जोरदार तेजी, नतीजों के बाद शेयर खरीदने की मची होड़, अब क्या करें निवेशक?

Bajaj Finance Share Price: बजाज फाइनेंस के शेयरों में आज 23 अक्टूबर को शानदार तेजी देखनी को मिली। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर 5.3% उछलकर 7,049.90 रुपये के इंट्राडे हाई पर पहुंच गए। यह उछाल कंपनी के सितंबर तिमाही के नतीजों के बाद आई है। बजाज फाइनेंस ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका कंसॉलिडेटेड शुद्ध मुनाफा करीब 13 फीसदी बढ़कर 4,000 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 3,551 करोड़ रुपये था। इस कंसॉलिडेटेड आंकड़े में कंपनी की सहायक कंपनियां- बजाज हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज के आंकड़े भी शामिल हैं।

इंडिया रेटिंग्स ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि कंज्यूमर क्रेडिट की मांग (जिसमें क्रेडिट कार्ड खर्च भी शामिल है) पिछले कुछ तिमाहियों से मजबूत बनी हुई है, लेकिन कुछ सेगमेंट में कैश फ्लो पर लगातार दबाव के कारण लेंडर्स के अनसिक्योर्ड लोन की गुणवत्ता में तनाव के संकेत दिख रहे हैं। बजाज फाइनेंस के लोन घाटे और प्रोविजनिंग में 77% की सालाना बढ़ोतरी हुई और यह 1,909 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

कंपनी का ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (Gross NPA) सितंबर तिमाही के अंत में 1.06% रहा, जो पिछले साल इसी तिमाही में 0.91 फीसदी था। कंपनी ग्रामीण इलाकों में पर्सनल लोन सेगमेंट में बढ़े हुए घाटे की समस्या से जूझ रही है और पहले तिमाही में भी अनुमान से कम लाभ दर्ज किया था

बजाज फाइनेंस की इंटरेस्ट इनकम सितंबर तिमाही में 28% बढ़कर 14,987 करोड़ रुपये रही और इसके एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) में 29 फीसदी की सालाना ग्रोथ हुई। नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) 23% बढ़कर 8,838 करोड़ रुपये रहा।

निवेशकों को क्या करना चाहिए?

विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन (JPMorgan) ने बजाज फाइनेंस पर अपना ‘ओवरवेट’ रेटिंग बनाए रखा है लेकिन इसका टारगेट प्राइस 8,000 रुपये से घटाकर 7,300 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने क्रेडिट की अधिकता और एसेट क्वालिटी में तनाव की ओर ध्यान दिलाया है। हालांकि उसने यह भी कहा सालाना लोन ग्रोथ 29% के साथ मजबूत बनी हुई है, जिसमें नए बिजनेस का योगदान 2 से 3% है। जेपी मॉर्गन को उम्मीद है कि फंडिंग लागत पीक पर होने से मार्जिन स्थिर हो जाएगा, हालांकि उसे बिजनेस मिक्स का असर नेगेटिव रहने की आशंका है।

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने भी बजाज फाइनेंस पर ‘Buy’ रेटिंग बरकरार रखी है, लेकिन इसका टारगेट प्राइस 8,620 रुपये से घटाकर 8,400 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं, और FY26 से अर्निंग्स ग्रोथ में सुधार की उम्मीद की जा रही है। एनालिस्ट्स का मानना है कि कंपनी की लोन ग्रोथ मजबूत बनी हुई है और नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) स्थिर है। हालांकि, निकट अवधि में क्रेडिट लागतें ऊंची बनी रह सकती हैं।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top