Markets

Hundai India share: शेयरों में लौटी तेजी लेकिन क्या इस Stock पर भरोसा किया जा सकता है?

Hundai Motor India के शेयरों में आज मामूली तेजी आई है लेकिन इससे ना तो मार्केट एक्सपर्ट्स और ना ही निवेशकों को शॉर्ट टर्म में कोई बड़ी उम्मीद नजर आ रही है। एक आईपीओ जिसके वैल्यूएशन को लेकर पहले ही बवाल मचा हुआ था। उस पर खराब लिस्टिंग ने रही सही कसर भी पूरी कर दी।  Hundai India के शेयरों की हालत लिस्टिंग के दिन यानि 22 अक्टूबर को इतनी खराब रही कि कारोबार के अंत में यह 6 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वैसे 23 अक्टूबर को इसमें हल्की तेजी जरूर नजर आई है। सुबह 10.30 बजे Hyundai Motor India के शेयर 3.12 फीसदी बढ़कर 1876.40 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी ये शेयर है तो जान लीजिए कि Hyndai India के शेयरों में आपको क्या करना चाहिए।

Hyundai Motor India के शेयरों में क्या करें निवेशक?

Hyundai India का इश्यू प्राइस 1865-1960 रुपए था। और इसके शेयर 1.47% नीचे 1931 रुपए पर लिस्ट हुए थे। लिस्टिंग गेन की उम्मीद लगाए निवेशकों को मानों दिल ही टूट गया और फिर उन्होंने फटाफटा इससे निकलना शुरू किया। इसकी वजह से कारोबार के अंत में Hyundai India के शेयर 6.12 फीसदी गिरकर 1840 रुपए पर बंद हुए हैं। यानि अब ये शेयर अपने लोअर प्राइस बैंड से बस 25 रुपए ऊपर है।

कोई भी मार्केट एक्सपर्ट Hyundai India के शेयरों में लिस्टिंग गेन की बात नहीं कह रहे थे। वैसे उन्हें इस बात का भरोसा जरूर है कि आने वाले साल में इसके शेयरों से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। तो फिलहाल इसी भरोसे की वजह जान लीजिए ताकि आपको फैसला लेने में सहूलियत होगी।

Hyundai Motor India: क्या है मार्केट एक्सपर्ट्स की राय?

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के फंडामेंटल्स मजबूत हैं। साथ ही SUV सेगमेंट पर फोकस बढ़ाने से लॉन्ग टर्म में कंपनी की ग्रोथ मजबूत नजर आ रही है। स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट की वेल्थ हेड शिवानी न्याती भी ग्रोथ की संभावनाओं को सपोर्ट कर रही है। उनका कहना है कि हुंडई मोटर इंडिया के मजबूत फंडामेंटल्स और भारत की दूसरी सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल कंपनी होने की वजह से लॉन्ग टर्म में मजबूत ग्रोथ की उम्मीद है। देश की सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल कंपनी मारुति है। और मारुति के शेयर आज 1.81 पर्सेंट गिरकर 11,955 रुपए पर बंद हुए थे। जबकि मारुति के शेयरों में आज आधा फीसदी की तेजी नजर आ रही है।

अब जान लीजिए कि आनंद राठी के फंडामेंटल रिसर्च हेड नरेंद्र सोलंकी की क्या सलाह है। सोलंकी ने कहा है कि शेयरों की गिरावट का फायदा उठाकर इसमें पैसा लगाया जा सकता है। अगर आपका नजरिया लॉन्ग टर्म का है तो इस स्टॉक पोजीशन लेना सही है।

जबकि कुछ दूसरे एनालिस्ट्स की राय है कि रिटेल इनवेस्टर्स को अभी बेहतर एंट्री पॉइंट का इंतजार करना चाहिए। उनका ये भी कहना है कि पिछले कुछ महीनों से शेयर बाजार में लगातार उतारचढ़ाव जारी है। इस वजह से कुछ हद तक IPO को लेकर उत्साह ठंडा पड़ गया है। Hyundai का IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ है तो इसने बाजार की लिक्विडिटी भी कम कर दी है।

इस बीच, ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल और नोमुरा ने हुंडई मोटर की खराब लिस्टिंग के बावजूद Buy रेटिंग दे दी है। मोतीलाल ओसवाल ने इस शेयर के लिए 2,345 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। वहीं नोमुरा का टारगेट प्राइस 2,472 रुपये है। तो अगर आप 2400-2500 रुपए के टारगेट के साथ इंतजार करना चाहें तो कर सकते हैं। लेकिन कुछ भी करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर ले।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top