Uncategorized

RIL के शेयर में हलचल! स्टॉक चार्ट पर दिख रहा ‘डेथ क्रॉस’ पैटर्न, जानें क्या है इसका मतलब

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और पीएनसी इंफ्राटेक के स्टॉक में मंगलवार को डेली चार्ट पर ‘डेथ क्रॉस’ पैटर्न देखा गया। ‘डेथ क्रॉस’ एक चार्ट पैटर्न है जो ट्रेंड में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देता है। आसान भाषा में बताये तो यह तेजी से मंदी के ट्रेंड का संकेत देता है।

वहीं, तकनीकी रूप से ‘डेथ क्रॉस’ टर्म का इस्तेमाल तब किया जाता है जब स्टॉक लॉन्ग टर्म लिहाज से 200-डीएमए से नीचे चला जाता है। इसका अर्थ यह है कि स्टॉक के लिए शार्ट टर्म में रुझान कमजोर होने की संभावना है और कीमत नीचे की ओर बढ़ सकती है।

रिलायंस (RIL)

वर्तमान प्राइस: 2,701 रुपये

डाउनसाइड रिस्क: 4.9%

सपोर्ट प्राइस: 2,675- 2,640 रुपये

आरआईएल का स्टॉक एक्स-बोनस बनने से सिर्फ 4 ट्रेडिंग सेशन दूर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एलिजिबल शेयरधारकों को 1:1 बोनस शेयर इश्यू करने के लिए रिकॉर्ड डेट 28 अक्टूबर तय की है।

कंपनी की तरफ से 1:1 बोनस इश्यू की घोषणा के बावजूद शेयर बाजार में आरआईएल के स्टॉक में पिछले एक महीने से लगातार गिरावट देखी जा रही है। कंपनी का शेयर 27 सितंबर को 3,067 रुपये के अपने हाईएस्ट लेवल से 12 प्रतिशत नीचे आ गया है। साथ ही डेली पैमाने पर शार्ट टर्म एवरेज से नीचे कारोबार कर रहा है।

डेली चार्ट में ‘डेथ क्रॉस’ का ट्रेंड बनते हुआ देखा गया और शेयर 2,913 रुपये के भाव पर 50-डीएमए और 2,914 रुपये के भार पर 200-डीएमए से नीचे फिसल गया। पिछले हफ्ते, आरआईएल स्टॉक ने साप्ताहिक पैमाने पर गिरावट का ब्रेकआउट भी दिया था। चार्ट से पता चलता है कि स्टॉक अपने 100-डब्ल्यूएमए (साप्ताहिक मूविंग एवरेज) के आसपास समर्थन मांग सकता है, जो 2,570 रुपये के स्तर पर है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top