Uncategorized

भारत से कारोबार समेटने के मूड में बजाज से जुड़ी कंपनी, शेयर में मचा है भूचाल

 

बजाज फिनसर्व ने अपने ज्वाइंट वेंचर Allianz SE (एलियांज) से दूरी बनाने के संकेत दिए हैं। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि उसकी विदेशी ज्वाइंट वेंचर पार्टनर जर्मनी की Allianz SE लाइफ और जनरल इंश्योरेंस ज्वाइंट वेंचर से बाहर निकलने पर सक्रियता से विचार कर रही हैं। बता दें कि बजाज Allianz लाइफ इंश्योरेंस और बजाज Allianz जनरल इंश्योरेंस दोनों में Allianz की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

क्या कहा कंपनी ने

कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया- हम यह सूचित करना चाहते हैं कि पिछले कई वर्षों में बजाज समूह ने कंपनी (बजाज फिनसर्व लिमिटेड) द्वारा धारित 74 प्रतिशत शेयर हिस्सेदारी के माध्यम से लाइफ और जनरल इंश्योरेंस में दो मजबूत व्यवसायों का निर्माण किया है। इसमें Allianz SE के साथ ज्वाइंट वेंचर है जिसके पास शेष 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बता दें कि चर्चाएं प्रारंभिक चरण में हैं और इस संबंध में दोनों तरफ से कोई आधिकारिक प्रस्ताव नहीं लाया गया है। हालांकि, ऐसी खबरें हैं कि मूल्यांकन को लेकर दोनों इकाइयों के बीच मतभेद रहे हैं।

बजाज Allianz जनरल इंश्योरंस प्रीमियम के आधार पर देश में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। बजाज Allianz लाइफ इंश्योरेंस शीर्ष 10 बीमा कंपनियों में शामिल है, जिसकी प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां 31 मार्च, 2024 तक एक लाख करोड़ रुपये थीं।

शेयर में गिरावट

बजाज फिनसर्व के शेयर की बात करें तो यह 2 फीसदी से ज्यादा टूटकर 1723.20 रुपये पर बंद हुआ। ट्रेडिंग के दौरान इस शेयर की कीमत 1716.50 रुपये थी। 27 सितंबर 2024 में यह शेयर 2,029 रुपये के 52 वीक हाई तक पहुंचा। वहीं, 4 जून 2024 को यह शेयर 1,419 रुपये के निचले स्तर पर आ गया। यह शेयर के 52 हफ्ते का लो है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top