Markets

Hyundai India Shares: खराब लिस्टिंग के बाद 6% गिरा भाव, अब क्या करें नए निवेशक? एक्सपर्ट्स की राय

Hyundai Motor Share Price: हुंडई मोटर इंडिया के शेयरों में आज 22 अक्टूबर को कमजोर लिस्टिंग के बाद भी गिरावट जारी रही और यह 6% से अधिक टूट गया। यह शेयर अपने 1,960 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले बीएसई पर 1.47 फीसदी की डिस्काउंड के साथ 1,931 प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ। इससे लिस्टिंग गेन की उम्मीद लगाए हुए बैठे निवेशकों को निराशा हाथ लगी। लिस्टिंग के कुछ समय बाद यह शेयर 1,968.80 रुपये के अपने उच्च स्तर तक पहुंचा, लेकिन फिर इसमें गिरावट आई और यह 6.12% टूटकर 1,840 रुपये पर आ गया।

NSE पर भी हुंडई का शेयर 1,934 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ, जो इसके इश्यू प्राइस से 1.32% कम था, और बाद में 6% गिरकर 1,842 के स्तर आ गया। इस गिरावट के साथ ही कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन भी घटकर लगभग 1,50,303.85 करोड़ रुपये पर आ गया, जो सुबह के ट्रेड में 1,52,290.52 करोड़ रुपये था। इस तरह मार्केट कैप में करीब 1,986.67 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

हालांकि, एनालिस्ट्स का मानना है कि कंपनी की मजबूत बुनियादी स्थिति और भारत में SUV सेगमेंट पर ध्यान देने के कारण, इसे लंबी अवधि की ग्रोथ संभावनाएं मजबूत बनी हुई हैं। स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट (Swastika Investmart) की वेल्थ हेड शिवानी न्याती का कहना है, “हुंडई मोटर इंडिया के मजबूत फंडामेंटल्स और भारत में दूसरे सबसे बड़े पैसेंजर व्हीकल कंपनी होने के नाते, इसकी लंबी अवधि की ग्रोथ संभावनाएं अच्छी बनी हुई हैं।”

 

वहीं आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के हेड ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, नरेंद्र सोलंकी ने भी निवेशकों को सलाह दी है कि वे गिरावट का लाभ उठाकर लंबी-अवधि निवेश के लिए इस स्टॉक में पोजीशन ले सकते हैं।

वहीं कई दूसरे एनालिस्ट्स का कहना है कि निवेशकों को बेहतर एंट्री पॉइंट के लिए प्रतीक्षा करनी चाहिए, खासकर तब जब शुरुआती सप्लाई दबाव कम हो जाए। उन्होंने यह भी बताया कि हाल के महीनों में बाजार की स्थिति नरम हुई है और IPO को लेकर उत्साह ठंडा पड़ गया है। हुंडई का IPO, देश में लॉन्च हुआ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इसने बाजार की लिक्विडिटी को और भी कम कर दिया है।

इस बीच, ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल और नोमुरा ने लिस्टिंग के दिन ही हुंडई मोटर के शेयर को “Buy” की रेटिंग दे दी है। मोतीलाल ओसवाल ने इस शेयर के लिए 2,345 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। वहीं नोमुरा का टारगेट प्राइस 2,472 रुपये है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top