IPO

एशिया के शेयर बाजारों के लिए ब्लॉकबस्टर वीक, 20 कंपनियों के 8.3 अरब डॉलर तक के IPO होने जा रहे लिस्ट

दो साल से ज्यादा वक्त के बाद एशिया के शेयर बाजारों के लिए यह सप्ताह, लिस्टिंग के मामले में सबसे व्यस्त सप्ताह होने वाला है। ब्लूमबर्ग के डेटा के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र की लगभग 20 कंपनियां 8.3 अरब डॉलर तक के IPOs के बाद इस सप्ताह शेयर लिस्ट करने जा रही हैं। यह अप्रैल 2022 के बाद सबसे बड़ा वीकली वॉल्यूम है। इस हैवी सप्लाई में चीन, भारत और जापान के सौदे शामिल हैं, जो पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में शेयर बिक्री में ब्रॉड रिवाइवल को दर्शाते हैं।

लिस्ट होने जा रहे नए शेयरों के प्रदर्शन पर बैंकरों की नजर रहेगी। आने वाले हफ्तों में एशिया में इक्विटी पेशकशों की झड़ी लगने वाली है क्योंकि कंपनियां और प्रमुख शेयरधारक अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले डील्स क्लोज करने की कोशिश में हैं। ये सौदे सुस्त बाजारों के कारण वर्षों की कमजोरी के बाद लॉन्ग टर्म में निवेशकों की मांग को लेकर भी आइडिया देंगे।

23 अक्टूबर को लिस्ट होगी चाइना रिसोर्सेज बेवरेज होल्डिंग्स कंपनी

 

बोतलबंद पानी बनाने वाली कंपनी चाइना रिसोर्सेज बेवरेज होल्डिंग्स कंपनी और ऑटोनॉमस-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी फर्म होराइजन रोबोटिक्स इंक. क्रमश: 23 और 24 अक्टूबर को हांगकांग में लिस्ट होने वाली हैं। दोनों के आईपीओ कुल मिलाकर 1.3 अरब डॉलर से ज्यादा के हैं। इन कंपनियों की सफलता हांगकांग में चीनी शेयर बिक्री के व्यापक पुनरुद्धार को बढ़ावा दे सकती है, जो कभी IPO बाजार का एक व्यस्त और आकर्षक सेगमेट था।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मामले की जानकारी रखने वालों का कहना है कि चाइना रिसोर्सेज बेवरेज का आईपीओ करीब 64.9 करोड़ डॉलर का था। होराइजन रोबोटिक्स के 69.6 करोड़ डॉलर तक के आईपीओ ने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बायडू इंक को अपने प्रमुख निवेशकों में शामिल किया। इन निवेशकों ने कम से कम छह महीने तक शेयर रखने का वादा किया है।

भारत में क्या स्टेटस

जहां तक भारत की बात है तो यहां भी दांव ऊंचे हैं। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के 27,870.16 करोड़ रुपये के आईपीओ के बाद मंगलवार, 22 अक्टूबर को इसके शेयरों की लिस्टिंग होगी। यह देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है और दोगुने से अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ। लेकिन छोटे निवेशकों की ओर से इसमें कम रुचि दिखाई गई। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, हुंडई आईपीओ को मिलाकर भारतीय IPOs ने इस साल अब तक 12 अरब डॉलर से अधिक जुटाए हैं, जो पिछले दो वर्षों के वॉल्यूम को पीछे छोड़ देता है। लेकिन फिर भी 2021 में जुटाए गए रिकॉर्ड 17.8 अरब डॉलर से कम है। आने वाले बड़े आईपीओ में स्विगी लिमिटेड और सरकारी कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की रिन्यूएबल एनर्जी आर्म NTPC Green Energy का आईपीओ शामिल है।

जापान में टोक्यो मेट्रो कंपनी की 2.3 अरब डॉलर के आईपीओ की लिस्टिंग 23 अक्टूबर को होने वाली है। यह 2018 के बाद से देश का सबसे बड़ा आईपीओ है और जापानी बाजारों के लिए उथल-पुथल भरे दौर के बीच आया है। जापानी एक्स-रे टेक्नोलॉजी कंपनी रिगाकू होल्डिंग्स कॉर्प का लगभग 75 करोड़ डॉलर का आईपीओ क्लोज हो चुका है। कंपनी के शेयर शुक्रवार, 25 अक्टूबर को लिस्ट होंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top