Uncategorized

Best Mutual Funds: अगर आप सेक्टोरल म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो ये हैं कुछ नाम?

 

Best Mutual Funds: क्या आप कुछ सेक्टोरल म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं? अगर हां, तो आप उन म्युचुअल फंड्स में इन्वेस्ट करें, जो हाल के दिनों में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, अधिकांश वेल्थ एडवाइजर आपको केवल पिछले रिटर्न के आधार पर कोई भी निवेश कॉल लेने से बचने के लिए कहेंगे, फिर भी निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड द्वारा दिए गए पिछले रिटर्न पर उसी श्रेणी की अन्य योजनाओं की तुलना में बहुत जोर देना आम बात है।

यहां हम उन सेक्टोरल/थीमेटिक स्कीम को लिस्ट करते हैं, जिन्होंने पिछले पांच रिटर्न में हाई रिटर्न दिया है। जो लोग म्युचुअल फंड के बारे में बहुत नहीं जानते हैं, उनके लिए सेक्टोरल/थीमैटिक फंड म्यूचुअल फंड हैं। ये सेबी के म्यूचुअल फंड स्कीम्स के कैटेगराइजेशन के नियमों के अनुसार, किसी सेक्टर विशेष या थीम के शेयरों में न्यूनतम 80 प्रतिशत निवेश करते हैं।

183 सेक्टोरल म्यूचुअल फंड योजनाएं हैं। इन योजनाओं में अकेले सितंबर में करीब 13,255 करोड़ रुपये का फंड आया। इन योजनाओं का कुल एयूएम 4,67,188 करोड़ रुपये है, जो इक्विटी म्यूचुअल फंड की सभी कैटेगरी में सबसे अधिक है। 30 सितंबर, 2024 तक लेटेस्ट एएमएफआई डेटा से पता चलता है कि इसमें फ्लेक्सी कैप, ईएलएसएस, लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड भी शामिल हैं।

हमने जिन स्कीम्स को लिस्ट किया है, वे टॉप प्रदर्शन करने वाली सेक्टोरल/थीमैटिक म्यूचुअल फंड स्कीम्स हैं, जिन्होंने अक्टूबर 18, 2024 तक पिछले 5 साल में 25 प्रतिशत से अधिक सीएजीआर रिटर्न दिया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से अधिकांश शीर्ष प्रदर्शन करने वाली योजनाएं आईटी, इन्फ्रा, स्वास्थ्य सेवा, एनर्जी और मैन्युफैक्चरिंग की कैटेगरी में आती हैं।

टॉप सेक्टोरल/थीमैटिक म्यूचुअल फंड: सेक्टोरल/थीमैटिक फंड में शीर्ष परफॉर्मिंग स्कीम क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (36.11%) हैं, इसके बाद आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड (32.63%), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (32.16%) और डीएसपी हेल्थकेयर फंड (32.35%) हैं। अन्य हाई परफार्मिंग वाली योजनाओं में बंधन इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (31.12%), निप्पॉन इंडिया पावर एंड इंफ्रा फंड (31.30%) और इनवेस्को इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (31.70%) शामिल हैं।

भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं

वेल्थ एडवाइजर्स अक्सर सुझाव देते हैं कि सेक्टोरल/थीमैटिक फंड जोखिम भरे होते हैं और किसी को अपने पोर्टफोलियो का केवल एक छोटा हिस्सा उन्हें आवंटित करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘सेक्टोरल/थीमैटिक म्यूचुअल फंडों में कुल पोर्टफोलियो का 20 प्रतिशत से अधिक आवंटित करने की सिफारिश नहीं की गई है। यह ध्यान देने योग्य है कि किसी योजना के पिछले रिटर्न, हालांकि सांकेतिक हैं, भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देते हैं। हो सकता है कि किसी स्कीम ने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया हो, यह प्रदर्शन भविष्य में जारी नहीं रह सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top