Markets

Big Market Voice: मौजूदा बाजार में रहें सर्तक, बैंक, NBFC,फार्मा सेक्टर लग रहें बेहतर- दीपन मेहता

बाजार ने आज अच्छी रिकवरी के जरिये निवेशकों को राहत दी है। क्या रिकवरी का ये मोमेंटम आगे भी जारी रह सकता है। q2 नतीजों के ट्रेंड को देखते हुए किन सेक्टर्स पर फोकस किया जाए। इस पर बात करते हुए Elixir Equities के डायरेक्टर दीपन मेहता ने कहा कि जिस तरह से अर्निंग सीजन के दौरान कई कंपनियों के टर्नओवर और मुनाफे पर दबाव नजर आ रहा है। उससे देखते हुए हमें बाजार में सर्तक रहना चाहिए। कुछ इंडस्ट्रीज में सुस्ती के संकेत मिल रहे हैं। लिहाजा मौजूदा बाजार में सर्तक रहना चाहिए।

दीपन मेहता ने आगे कहा कि ऑटो सेक्टर में सुस्ती के संकेत बजाज ऑटो से मिले है। आईटी, सीमेंट और स्टील सेक्टर में सुस्ती के संकेत मिल रहे हैं।

एक्सचेंज स्टॉक पर रहें सर्तक

 

एक्सचेंज स्टॉक पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह सिक्लिकल है। 3-4 सालों में बाजार में बढ़त देखने को मिली है और डेरिवेटिव्स का वॉल्यूम भी बढ़ा है। कैश मार्केट वॉल्यूम भी बढ़े है क्योंकि एक्सचेंज शेयरों में तेजी देखने को मिली है। अगर बाजार में करेक्शन आता है और वॉल्यूम में गिरावट आती है तो सीधा असर एक्सचेंज स्टॉक पर दिखाई दे सकता है। जिसके चलते एक्सचेंज स्टॉक यानी बीएसई, एमसीएक्स पर सर्तक रहने की जरुरत है।

एक्सचेंज स्टॉक में एमसीएक्स दीपन महेता को पसंद आ रहा है। उनका कहना है कि बीएसई के तुलना में MCX की पोजिशनिंग कहीं बेहतर नजर आ रही है। उनका कहना है कि सोने के भाव में बढ़त और ऑप्शन ट्रेडिंग में बढ़ोतरी से एमसीएक्स काफी अच्छा परफॉर्म करते नजर आएगा। लिहाजा एक्सचेंज में एमसीएक्स का शेयर हमें पसंद है।

पॉलीकैब और केईआई इंडस्ट्रीज के Q2 नतीजे काफी निराशजनक रहे है। केबल कंपनियां पर सर्तक रहने की जरुरत है।

आईटीसी से रहें दूर

आईटीसी का बिजनेस मॉडल काफी अच्छा है। काफी हद तक कंपनी के सेल्स और प्रोफिबिलिटी कंपनी के टोबैको बिजनेस से आता है। टोबैको में सिंगल डिजिट वॉल्यूम रहती है। ऐसे में आईटीसी में मेरी निवेश की सलाह नहीं होगी।

बैंक, एनबीएफसी और फार्मा सेक्टर में करें निवेश

उन्होंने कहा कि बाजार में इस समय नई खरीदारी नहीं कर रहे हैं। हालांकि इस बाजार में भी हमारी पसंद बैंक, एनबीएफसी और फार्मा सेक्टर हैं। निवेशकों को बैंक, एनबीएफसी शेयरों में निवेशित रहना चाहिए। फार्मा सेक्टर में लॉर्जकैप, मिडकैप फार्मा की ग्रोथ बेहतर लग रही है। फार्मा में ओवरवेट नजरिया हैं।

(डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। Users को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top