Markets

Kotak Mahindra Bank करेगा स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की पर्सनल लोन बुक का अधिग्रहण

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने रिटेल लोन बिजनेस के विस्तार के लिए बड़ा प्लान बनाया है। वह स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया की पर्सनल लोन बुक का अधिग्रहण करेगा। स्टैंडर्ड चार्टर्ड की पर्सनल लोन बुक का आउटस्टैंडिंग करीब 4,100 करोड़ रुपये है। कोटक महिंद्रा बैंक ने 18 अक्टूबर को को इस डील का ऐलान किया। इस डील में ‘स्टैंडर्ड लोन’ के रूप में क्लासिफायड लोन शामिल होंगे। यह डील रेगुलेटरी एप्रूवल मिल जाने पर तीन महीने के अंदर पूरी हो जाएगी। कोटक महिंद्रा बैंक प्राइवेट बैंक है। यह इंडिया के बड़े बैंकों में से एक है।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड इंडिया के ये लोन अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। इनमें डिस्ट्रेस या डिफॉल्ट के कोई संकेत नहीं दिखे हैं। कोटक बैंक उस लोन बुक का अधिग्रहण करेगा, जिसकी आउटस्टैंडिंग डील पूरी होने की तारीख के करीब क्लोज हो रही होगी। कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि वह ग्रोथ, मार्केट शेयर बढ़ाने और ‘सैलरीड एफ्ल्यूएंट’ सगेमेंट में उपलब्ध मौकों का फायदा उठाने के लिए यह डील कर रही है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से कोटक इंडिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक है।

कोटक महिंद्रा बैंक में कंज्यूमर बैंक के हेड (प्रोडक्ट्स) अंबुज चांदना ने कहा, “यह ट्रांजेक्शन हमारी रिटेल एसेट्स ग्रोथ स्ट्रेटेजी को सपोर्ट करेगा। इससे रिटेल सेगमेंट को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का भी पता चलता है। इससे हमें हाई क्वालिटी कस्मटमर बेस मिलेगा। हम इस आसान ट्रांजिशन को लेकर प्रतिबद्ध हैं।” कोटक बैंक को उम्मीद है कि इस हाई क्वालिटी लोन बुक के अधिग्रहण से एफ्ल्यूएंट सेगमेंट के विस्तार में मदद मिलेगी।

 

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में वेल्थ और रिटेल बैंकिंग के हेड आदित्य मंडलोई ने कहा कि हमने वेल्थ, एफ्ल्यूएंट और एसएमई सेगमेंट पर फोकस बढ़ाने की अपनी स्ट्रेटेजी के तहत पर्सनल लोन बुक को बेचने का फैसला लिया है। इंडिया स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के लिए एक प्रमुख बाजार बना हुआ है। वेल्थ एंड रिटेल बैंकिंग और कॉर्पोरेट एंड इनवेस्टमेंट बैंकिंग हमारे लिए सबसे अहम हैं। हम इंडिया में अपनी ग्रोथ को लेकर इनवेस्ट करते रहेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top