Markets

Share Market Correction: करेक्शन के बाद बाजार पकड़ेगा जोरदार रफ्तार, बैंकिंग और NBFC शेयर करेंगे लीड

बाजार में आज लगातार चौथे दिन गिरावट है। क्या ये बाजार और गिरेगा या फिर रिकवरी लौटेगी। बाजार के लिए अब कौन से बड़े ट्रिगर्स हैं। इस गिरावट में कहां खरीदारी के मौके तलाशने चाहिए। इन्ही सब पर चर्चा के लिए आज सीएनबीसी-आवाज़ के साथ रहे Complete Circle के Managing Partner & CIO गुरमीत चड्ढा। गुरमीत चड्ढा का कहना है कि नतीजों का मौसम अभी तो शुरू हुआ ऐसे में अभी से कुछ निष्कर्ष निकालना सही होगा। हालांकि ग्रोथ में कुछ सुस्ती तो है। नोमुरा ने भी दूसरी तिमाही में नरमी के संकेत दिए थे।

बाजार में आया हेल्दी करेक्शन

गुरमीत का कहना है कि चाइना फैक्टर, महंगे वैल्यूएशन और कुछ दूसरे कारणों से एफआईआई की तरफ से काफी एग्रेसिव सेलिंग हुई है। इसका असर बाजार पर पड़ा है। लेकिन ध्यान रखने की बात है कि अगर 80000 करोड़ रुपए के एफआईआई बिकवाली के बावजूद बाजार सिर्फ 5-7 फीसदी डाउन है तो ये बाजार की मजबूती दिखाता है, न कि कमजोरी। हमें पता नहीं कितने साल हो गए हैं 10 फीसदी का करेक्शन देखा ही नहीं है।

 

जल्दी ही बाजार फिर से पकड़ेगा रफ्तार

उन्होंने आगे कहा कि अभी भी निफ्टी का 1 साल का रिटर्न 22-23 फीसदी के आसपास है। YTD यानी जनवरी से अब तक का रिटर्न देखें तो वह अभी भी 12-13 फीसदी है। गुरदीप का कहना है कि बाजार में आया ये करेक्श हेल्दी है। इससे वैल्युएशन कुछ सही होगा। बुल मार्केट के करेक्शन भी शॉर्प होते हैं। करेक्शन पूरा होने बाद तेजी भी बहुत शॉर्प होती है। जल्दी ही हमें बाजार फिर से रफ्तार पकड़ते दिखेगा।

आगे बैंक शेयर बाजार को करेंगे लीड

बैकिंग शेयरों पर बात करते हुए गुरमीत ने कहा कि आगे बैंक शेयर बाजार को लीड करते दिख सकते हैं। एक्सिस के नतीजे ठीक-ठाक रहे हैं। दूसरे बैंकों के नतीजे भी अच्छे रहने की उम्मीद है। अगर पीएसयू बैंकों में भी सुधार दिखता है तो फिर पूरे बैंकिंग स्पेस की री-रेटिंग हो सकती है। लेकिन एनबीएफसी में चुनिंदा कंपनियां ही अच्छा करेंगी। एनबीएफसी पर आरबाई सख्ती कर रहा है। ऐसे में एनबीएफसी के कुछ पॉकेट्स को एवॉइड करें और क्वालिटी एनबीएफसी शेयरों पर ही फोकस करें। कई अच्छी एनबीएफसी में काफी अच्छा 20-25 फीसदी का करेक्शन आ चुका है। अब इनमें पैसे लगाने का मौका है।

मुनाफे को हैंडल करने वाले ये टॉप ट्रेडिंग शेयर चमका सकते हैं आपकी किस्मत, हरगिज न चूके नजर

पूनावाला फिनकॉर्प गुरमीत को पसंद, जानें और कहां लगाएं दांव

एनबीएफसी स्पेस में पूनावाला फिनकॉर्प गुरमीत को अच्छा लग रहा है। बजाज फाइनेंस भी उनको पसंद है। को-लेंडिंग करने वाली UGRO गुरमीत की पसंदीदा लिस्ट में शामिल है। बैंकिंग सेक्टर में गुरमीत को SBI और बैंक ऑफ बड़ोदा पसंद हैं।

IT में अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फोकस करना बेहतर

गुरमीत का कहना है कि ऑटो सेक्टर में थोड़ी सुस्ती है। डीलर्स के पास इन्वेंट्री थोड़ी बढ़ रही है। ऑटो सेक्टर में पहले ही काफी तेजी आ चुकी थी। पैसेंजर व्हीकल कंपनियां लॉन्ग टर्म में बेहतर करती दिख सकती हैं। वहीं, IT में अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फोकस करना बेहतर रहेगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top