Uncategorized

देश की सबसे बड़ी NBFC के लिए गुड न्यूज, मूडीज ने रेटिंग को किया अपग्रेड

 

देश की सबसे बड़ी NBFC बजाज फाइनेंस लिमिटेड को लेकर अच्छी खबर है. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने इसकी रेटिंग को अपग्रेड किया है और पहली बार Baa3 की रेटिंग दी गई है. आउटलुक को स्टेबल रखा गया है. रेटिंग एजेंसी का मानना है कि इस कंपनी के साथ कई सारे पॉजिटिव फैक्टर्स हैं जिसके कारण मार्केट शेयर लगातार बढ़ता रहेगा. जून 2024 के आधार पर इसका AUM 3.5 लाख करोड़ रुपए का है. यह शेयर हरे निशान में 6920 रुपए पर कारोबार कर रहा है.

जियोग्रॉफिकल एंड कस्टमर डायवर्सिफिकेशन

अपनी रिपोर्ट में मूडीज ने कहा कि बजाज फाइनेंस का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत है. रीटेल आधारित बिजनेस है और साइजेबल कस्टमर बेस बना हुआ है. फंडिंग कॉस्ट दायरे में है. बजाज फाइनेंस का कस्टमर और जियोग्रॉफिकल डायवर्सिफिकेशन भी है. 4000 लोकेशन पर पैन इंडिया ब्रांच नेटवर्क है. 2 लाख से अधिक प्वाइंट ऑफ सेल डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. 8.8 करोड़ कस्टमर्स हैं.

सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड लेंडिंग पर फोकस

अन-सिक्योर्ड  एंड स्मॉल बिजनेस लोन पर मैनेजमेंट का फोकस बना हुआ है जिसके कारण NPA मैनेजेबल है. एक तरफ कंपनी सिक्योर्ड लेंडिंग के तहत  मॉर्गेज लेंडिंग, कमर्शियल लेंडिंग, LAP जैसे प्रोडक्ट्स पर फोकस करती है. दूसरी तरफ अन-सिक्योर्ड लोन जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स लोन, पर्सनल लोन, स्मॉल बिजनेस लोन पर भी कंपनी का फोकस है. अन-सिक्योर्ड स्मॉल बिजनेस लोन इसके टोटल AUM का 40% है. कंपनी 60% न्यू लोन अपने पुराने कस्टमर्स को ही बांटती है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top