Markets

Axis Bank के शेयरों में 4% की तेजी, तिमाही नतीजों के बाद ब्रोकरेज फिदा, कहा- ₹1,445 तक जा सकता है भाव

Axis Bank Shares: एक्सिस बैंक के शेयरों ने शुक्रवार 18 अक्टूबर को मजबूत शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में शेयर का भाव 4 फीसदी से अधिक उछलकर 1,172 रुपये पर पहुंच गया। यह तेजी बैंक के दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद आई है। एक्सिस बैंक ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा बढ़कर 6,917.57 करोड़ रुपये रहा। बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम सालाना आधार पर 10 प्रतिशत बढ़कर 13,533 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल 12,315 करोड़ रुपये थी। वहीं इसी अवधि में कुल आय बढ़कर 37,142 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले 31,660 करोड़ रुपये थी।

एक्सिस बैंक ने कहा कि नेट इंटरेस्ट इनकम में उछाल और मजबूल क्रेडिट डिमांड के चलते उसे अपना मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली। तिमाही नतीजों के बाद अब कई ब्रोकरेज फर्मों ने एक्सिस बैंक के शेयर को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है।

Axis Bank का शेयर खरीदें, बेचें या करें होल्ड?

मॉर्गन स्टेनली ने एक्सिस बैंक पर 1,445 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ ‘ओवरवेट’ रेटिंग बनाए रखी है। ब्रोकरेज ने कहा कि बैंक की एसेट क्वालिटी में दूसरी तिमाही के दौरान सुधार दिखा, जिससे पहली तिमाही के नतीजों के बाद पैदा हुई चिंताएं कम हुईं। तिमाही आधार पर क्रेडिट लागत बहुत कम थी, और एकमुश्त लाभ का इस्तेमाल आकस्मिक प्रावधानों को मजबूत करने के लिए किया गया था। एनालिस्ट्स ने कहा कि कोर रेवेन्यू ग्रोथ जरूर धीमी रही, लेकिन अगले साल डिपॉजिट ग्रोथ में सुधार के साथ इसमें तेजी आने की उम्मीद है।

 

नोमुरा (Nomura) ने एक्सिस बैंक के शेयर को ‘Buy’ रेटिंग दी है और कहा कि नतीजे मोटे तौर पर उम्मीदों के मुताबिक रहे। ब्रोकरेज ने कहा कि तिमाही आधार पर क्रेडिट और डिपॉजिट ग्रोथ नरम रही, लेकिन उम्मीदों के अनुरूप रही। अधिक राइट-ऑफ और कम नेट स्लिपेज ने ग्रॉस-NPA में सुधार हुआ। ट्रेजरी लाभ ने कमजोर कोर प्री-प्रोविजन ऑपरेटिंग प्रॉफिट (PPoP) की भरपाई करने में मदद की, और एकमुश्त टैक्स लाभ का इस्तेमाल प्रोविजनिंग बफर को मजबूत करने के लिए किया गया।

Macquarie ने 1,400 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ अपनी ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग बरकरार रखी है। ब्रोकरेज ने कहा कि बैंक ने दूसरी तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि ग्रोथ से जुड़ी चिंताएं बनी हुई हैं। एकमुश्त टैक्स लाभ से शुद्ध मुनाफे में भारी उछाल दिखा है। साथ ही आकस्मिक बफर को बढ़ाकर बैलेंस शीट को मजबूत किया गया है।

ब्रोकरेज फर्म इनवेस्टक (Investec) ने भी एक्सिस बैंक को Buy रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने कहा कि निकट अवधि में ग्रोथ धीमा रह सकता है। बैंक के मैनेजमेंट का लॉन्ग-टर्म आउटलुक पॉजिटिव बना हुआ है। तिमाही के दौरान एसेट क्वालिटी के मोर्चे पर उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन रहा।

 

डिस्क्लेमरः  एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। l यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top