Uncategorized

Bajaj Auto Share: Q2FY25 नतीजों के बाद 13 प्रतिशत लुढ़का बजाज ऑटो का शेयर, एनालिस्ट्स सतर्क – bajaj auto share q2fy25 bajaj autos share fell 13 percent after the results analysts cautious – बिज़नेस स्टैंडर्ड

Bajaj Auto Stocks: बजाज ऑटो का शेयर गुरुवार को दिन के कारोबार में 13.31 प्रतिशत गिरकर 10,071 रुपये पर आ गया था। सितंबर तिमाही के कंपनी के मजबूत नतीजों के बावजूद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरों की मिलीजुली प्रतिक्रिया के बाद शेयर में यह गिरावट आई।

एमके के विश्लेषकों ने कहा कि कम औसत बिक्री कीमत (एएसपी) की वजह से नतीजे कुछ हद तक निराशाजनक रहे। उनका मानना है कि कंपनी की दोपहिया रिटेल वृद्धि नरम रही और इस साल अब तक इसमें 6.7 प्रतिशत और सितंबर-अक्टूबर में महज 5.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

इसके अलावा बजाज ऑटो 125सीसी सेगमेंट में बाजार भागीदारी गंवा रही है। हालांकि निर्यात सुधर रहा है लेकिन नाईजीरियाई बाजार अपने शीर्ष से 50 प्रतिशत नीचे बना हुआ है। सकारात्मक बात यह है कि तिपहिया क्षेत्र वृद्धि दर्ज कर रहा है जिससे आगामी प्रदर्शन को ताकत मिल सकती है।

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए एमके ने बजाज ऑटो की रेटिंग ‘घटाएं’ से बदलकर ‘बिकवाली’ कर दी है और सितंबर 2026 के लिए 26 गुना की मुख्य आय के मल्टीपल पर 9,500 रुपये का नया कीमत लक्ष्य रखा है जो जून 2026 के लिए 23 गुना से ज्यादा है। हालांकि एमके ने बेहतर जोखिम-लाभ प्रोफाइल के लिए हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड (एचएमसीएल) और मजबूत विकास संभावनाओं के लिए टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (टीवीएसएल) को पसंद किया है।

रिपोर्टों के अनुसारअंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज सिटी ने भी मंदी की धारणा का संकेत दिया है तथा 7,800 रुपये के कीमत लक्ष्य के साथ इस शेयर के लिए ‘बिकवाली’ रेटिंग दी है। उसने औसत बिक्री मूल्य और सकल मार्जिन में मामूली कमी के कारण दूसरी तिमाही के कुछ हद तक निराशाजनक परिणामों का हवाला दिया है।

इसके विपरीत नुवामा के विश्लेषक बजाज ऑटो की दोपहिया बिक्री को लेकर ज्यादा आशान्वित हैं। उन्होंने वित्त वर्ष 2024 से वित्त वर्ष 2027 तक 8 प्रतिशत की सालाना वृद्धि का अनुमान जताया है क्योंकि कंपनी को घरेलू बाजार में 7 प्रतिशत और निर्यात में 10 प्रतिशत वृद्धि से मदद मिलेगी।

नुवामा ने कंपनी के लिए अपना वित्त वर्ष 2025-27 एबिटा अनुमान 3 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। साथ ही उसने 13,200 के संशोधित कीमत लक्ष्य के साथ इस शेयर के लिए ‘खरीदें’ रेटिंग बरकरार रखी है।

हालांकि इनक्रेड इक्विटी के विश्लेषक पश्चिम एशिया में बढ़ रहे तनाव और वैश्विक मुद्राओं में उतार-चढ़ाव की वजह से निर्यात की राह में पैदा हो रहे जोखिमों की वजह से सतर्क बने हुए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top