Markets

Chemical stocks : केमिकल कंपनियों में केमिकल लोचा! जनिए क्या है इस सेक्टर पर ब्रोकर्स की राय

बाजार में लगातार तीसरे दिन दबाव देखने को मिल रहा है। इंट्राडे में निफ्टी 24800 के नीचे फिसल गया है। बैंक निफ्टी में गिरावट ज्यादा है। मिडकैप और स्मॉलकैप में सबसे तगड़ी बिकवाली देखने को मिल रही है। अनुमान से कमजोर नतीजों और कमेंट्री से बजाज ऑटो में 10 फीसदी का लोअर सर्किट लगा है। आज ये शेयर वायदा का टॉप लूजर बना है। बजाज ऑटो ने दूसरे ऑटों शेयरों पर भी दबाव बनाया है। हीरो और TVS 5 फीसदी फिसले हैं। साथ ही आयशर, मारुति और M&M भी 2-3 फीसदी गिरे हैं। ऑटो के साथ ही रियल्टी सेक्टर में भी तेज गिरावट है।

केमिकल शेयर में आज भी गिरावट देखने को मिल रही है। क्या है इसकी वजह और ब्रोकर्स की क्या है केमिकल शेयरों पर राय, आइए इस पर डालते हैं एक नजर। ब्रोकरेज का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में केमिकल कंपनियों के नतीजे सुस्त रहने संभव हैं। इस सेक्टर की डिमांड में अभी सुधार नहीं हुआ है। एग्रोकेमिकल में डिमांड काफी कमजोर है। चीन से ओवर सप्लाई से भी सेक्टर पर दबाव बना है।

इस बीच आरती इंडस्ट्रीज ने FY25 के लिए अपना गाइडेंस घटाया है। वहीं, SRF पर कोटक ने अपना अनुमान घटाया है। उसका कहना है कि कंपनी के लिए 20 फीसदी ग्रोथ हासिल करना बड़ी चुनौती होगा।

 

स्पेशियलिटी केमिकल पर Emkay

स्पेशियलिटी केमिकल पर ब्रोकरेज फर्म Emkay का कहना है कि चीन से डंपिंग बढ़ने से मार्जिन पर दबाव संभव है। डी-स्टॉकिंग और ग्राहकों से खरीद में देरी से दबाव देखने को मिल सकता है। एक्सपोर्ट मार्केट से भी सुस्त डिमांड देखने को मिल सकती है।

SRF पर जेफरीज

जेफरीज का कहना है कि केमिकल कंपनियों के लिए दूसरी तिमाही सुस्त रह सकती है। Q2 में केमिकल्स मार्जिन घटकर 19 फीसदी रहने की आशंका है। पैकेजिंग फिल्म के मार्जिन 15 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। वहीं, टेक्निकल टेक्सटाइल मार्जिन में 4 फीसदी का दबाव संभव है।

PI इंडस्ट्रीज पर जेफरीज

जेफरीज का कहना है कि कंपनी की CSM एक्सपोर्ट आय 10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। दूसरी तिमाही में घरेलू आय सुस्त रहने की उम्मीद है।

नवीन फ्लोरीन पर जेफरीज

जेफरीज का कहना है कि दूसरी तिमाही में नवीन फ्लोरीन की आय ग्रोथ 18 फीसदी रहने की उम्मीद है। एक्सपोर्ट में सुधार से आय को सपोर्ट मिल सकता है। R32 & HPP प्रोडक्ट में एक्सपोर्ट ग्रोथ से फायदा मिलेगा। स्पेशियलिटी केमिकल की आय फ्लैट रहनी संभव है।

केमिकल कंपनियों के वैल्युएशन पर नजर डालें तो SRF वित्त वर्ष 2026 के EPS के 29.3 गुने पर, अनुपम रसायन वित्त वर्ष 2026 के EPS के 26 गुने पर, दीपक नाइट्राइट वित्त वर्ष 2026 के EPS के 34.5 गुने पर, गुजरात फ्लोरो वित्त वर्ष 2026 के EPS के 45.6 गुने पर, आरती इंडस्ट्रीज वित्त वर्ष 2026 के EPS के 27 गुने पर और नवीन फ्लोरीन वित्त वर्ष 2026 के EPS के 35.6 गुने पर ट्रेड कर रहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top