Markets

Bikaji Foods ने QSR बिजनेस में की एंट्री, Hazelnut Factory में 131 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान

Bikaji Foods Share: बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड ने क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) सेगमेंट में एंट्री करने की योजना बनाई है। कंपनी अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी बीकाजी फूड्स रिटेल लिमिटेड (BFRL) के माध्यम से हेजलनट फैक्ट्री फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (THF) में 131.01 करोड़ रुपये तक के निवेश की घोषणा की। इस निवेश के तहत बीकाजी हेजलनट फैक्ट्री फ़ूड प्रोडक्ट्स में 53.02 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी, जिसका मकसद “हाउस ऑफ ब्रांड” स्ट्रेटेजी के जरिए अपने QSR बिजनेस को मजबूत करना है। बीकाजी फूड्स के शेयरों में आज 3.21 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 910.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

दो वर्षों में कई चरणों में पूरा होगा अधिग्रहण

इस ट्रांजेक्शन के हिस्से के रूप में BFRL ने हेजलनट फैक्ट्री फूड प्रोडक्ट्स और उसके प्रमोटरों के साथ शेयर सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट और शेयर परचेज एग्रीमेंट पर साइन किए हैं, जिसमें निवेश की शर्तों के बारे में बताया गया है।

यह अधिग्रहण दो वर्षों में कई चरणों में पूरा होगा, जिसमें शुरुआती चरण में बीकाजी फूड्स रिटेल लिमिटेड को 40.40% हिस्सेदारी मिलेगी, जिससे हेजलनट फैक्ट्री फूड प्रोडक्ट्स को बीकाजी फूड्स रिटेल लिमिटेड का एसोसिएट माना जाएगा। पूर्ण अधिग्रहण के बाद, हेजलनट फैक्ट्री फ़ूड प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी गाइडलाइन के तहत बीकाजी फ़ूड्स इंटरनेशनल और बीकाजी फ़ूड्स रिटेल दोनों से रिलेटेड पार्टी बन जाएगा।

लखनऊ स्थित हेजलनट फैक्ट्री फ़ूड प्रोडक्ट्स का वित्त वर्ष 2024 में ₹44.85 करोड़ का कारोबार है। कंपनी फूड एंड बेवरेज (F&B) सेक्टर में काम करती है। बीकाजी फूड्स का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत है, जो वर्तमान में 2.7 लाख आउटलेट्स को सीधे कवर करता है, जिसे वित्त वर्ष 25 के अंत तक 3 लाख तक बढ़ाने की योजना है। कंपनी का लक्ष्य इनडायरेक्ट डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों के माध्यम से 1.1 मिलियन आउटलेट तक पहुंचना है।

इस साल अगस्त में, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल ने कहा कि उसने अरीबा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में 55% हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जो उज्जैन स्थित एक कंपनी है। 23 अगस्त 2024 को बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। यह निर्णय बीकाजी के लिए एक अहम कदम है, क्योंकि यह तेजी से बढ़ते पैकेज्ड फूड मार्केट में अपनी मौजूदगी को मजबूत बनाना चाहता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top