Markets

कंपनी को मिला 2 बुलेट ट्रेन बनाने का कॉन्ट्रैक्ट, शेयर खरीदने की मची लूट, 4% से अधिक बढ़ा भाव

BEML Share Price: भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के शेयर बुधवार 16 अक्टूबर को 4 फीसदी से अधिक उछलकर बंद हो गए। दिन के कारोबार में तो यह शेयर 8 फीसदी से अधिक उछल गया था। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई कि BELM को 2 बुलेट ट्रेनों यानी हाई-स्पीड ट्रेनों की डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग और कमीशनिंग के लिए 867 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह पहली बार है जब इस इस तरह की ट्रेन भारत में ही बनाई जाएगी। दोनों हाई-स्पीड ट्रेनों में 8 कोच यानी डिब्बे होंगे। प्रत्येक कोच की कीमत 27.86 करोड़ रुपये होगी। कंपनी को यह ऑर्डर इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से आती है, जो रेल मिनिस्ट्री के तहत आती है।

BEML ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा, “यह प्रोजेक्ट भारत की हाई-स्पीड रेल यात्रा की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह पहला मौका होगा जब श में ही डिजाइन की गई और बनाई गई ट्रेनों को 280 किलोमीटर प्रति घंटे की ट्रायल स्पीड के साथ पेश किया जाएगा।”

इन हाई-स्पीड ट्रेनों को BEML के बेंगलुरु रेल कोच कॉम्प्लेक्स में बनाए जाएगा और इनकी डिलीवरी 2026 के अंत तक होनी है। ये ट्रेनें पूरी तरह से एसी चेयर होंगी इनमें यात्रियों को रिक्लाइनिंग और रोटेट करने वाली सीटें और ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी तमाम आधुनिंक सुविधाएं मिलेंगी।

BEML ने कहा, “यह कॉन्ट्रैक्ट रोलिंग स्टॉक की मैन्युफैक्चरिंग में BEML की स्थिति को और मजबूत करता है। कंपनी का कहना है कि यह कॉन्ट्रैक्ट भारत की तेजी से बढ़ती रेल नेटवर्क विजन को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। BEML रक्षा, रेलवे, पावर, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन जैसे देश के प्रमुख सेक्टर्स में अहम भूमिका निभाती है।

यह ठेका BEML की रेलवे क्षेत्र में अग्रणी स्थिति को और मजबूत करता है। कंपनी का कहना है कि यह ठेका भारत की तेजी से बढ़ती रेल नेटवर्क की दृष्टि को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। BEML रक्षा, रेलवे, पावर, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन जैसे भारत के प्रमुख क्षेत्रों में अहम भूमिका निभाती है।

इस साल अब तक BEML के शेयरों में करीब 36.13 फीसदी की बंपर तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को 60 फीसदी से अधिक का बंपर रिटर्न दिया है। इसके मुकाबले निफ्टी इंडेक्स पिछले एक साल में महज 26 फीसदी चढ़ा है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top