Uncategorized

Gold Rates: करवाचौथ के पहले गिर गए सोने-चांदी के दाम, लेकिन MCX पर बढ़ गया भाव

 

Gold Price Today, 16th October, 2024: फेस्टिव सीजन में सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव दिखाई दे रहा है. दो-तीन दिनों की सुस्ती के बाद कमोडिटी बाजार में सोना-चांदी बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आए. वहीं, दिल्ली के सर्राफा बाजार में कीमतें गिरावट पर नजर आई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के बाद आज वायदा बाजार में भी सोने-चांदी में तेजी दिखाई दी.

MCX (मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज) पर आज सोना 73 रुपये की तेजी के साथ 76,433 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर दिखा. ये कल 76,360 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था. इस दौरान चांदी में 76 रुपये की तेजी आई थी और ये 91,699 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर दर्ज हुई, जोकि कल 91,623 रुपये पर बंद हुई थी.

सर्राफा बाजार में सस्ता हुआ सोना

स्टॉकिस्टों और खुदरा विक्रेताओं की ताजा बिकवाली के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गईं. यह 50 रुपये की गिरावट के साथ 78,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही. अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोने की कीमत सोमवार को 200 रुपये बढ़कर 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई.

चांदी की कीमत 1,000 रुपये गिरकर 92,500 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जबकि पिछली बार यह 93,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. इसके अलावा 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 50 रुपये घटकर 78,250 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सोमवार को यह 78,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था और अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. व्यापारियों ने स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की कमजोर मांग को सोने की कीमतों में गिरावट का श्रेय दिया.

Gold Price Outlook

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व से निवेशकों को अमेरिकी ब्याज दर पर और अधिक संकेतों की प्रतीक्षा है। इसके कारण सोने की कीमतों में स्थिरता आई….’’ मोदी ने कहा कि पश्चिम एशिया संघर्ष को लेकर लगातार चिंताओं ने भी सुरक्षित पनाहगाह की मांग को बनाए रखा. इसके साथ ही डॉलर सूचकांक और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में तेज वृद्धि भी कीमतों पर असर डाल रही है. उन्होंने कहा कि इस सप्ताह मुख्य ध्यान अमेरिकी खुदरा बिक्री, आईआईपी और चीन के जीडीपी आंकड़ों पर रहेगा जो सर्राफा की कीमतों को दिशा देंगे.

(एजेंसी से इनपुट)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top