Uncategorized

इस कंपनी को मिला बुलेट ट्रेन बनाने का काम, फोकस में शेयर, आपका है दांव?

 

Bullet Train: सरकारी कंपनी भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) 866.87 करोड़ रुपये में भारत की पहली स्वदेश निर्मित बुलेट ट्रेन (हाई स्पीड ट्रेन) का निर्माण करेगी। यह जानकारी कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को दी है। बीईएमएल ने कहा कि उसे दो हाई-स्पीड ट्रेनसेट के डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। भारतीय रेलवे उत्पादन इकाई, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), चेन्नई द्वारा दिए गए इस ऑर्डर में प्रत्येक ट्रेन में आठ कोच होंगी। इन ट्रेनों की कीमत 27.86 करोड़ रुपये प्रति कोच होगी।

जापान से खत्म होगी निर्भरता

रेलवे बोर्ड पहले अहमदाबाद से मुंबई तक के बुलेट ट्रेनों को लाइन पर चलाने के लिए जापानी तकनीक पर निर्भर था। लेकिन भारत अब इस मार्ग के लिए स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेनों का विकल्प चुन सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जापान के साथ बातचीत अभी अंतिम दौर तक नहीं पहुंची है। बता दें कि बीईएमएल की प्रति कोच लागत जापान के अनुमान से भी बहुत कम है। जापान की ओर से भारत को प्रति बुलेट ट्रेन कोच 46 करोड़ रुपये से अधिक का अनुमानित बिल थमाया गया था।

कैसी होगी पहली स्वदेशी बुलेट ट्रेन

इस बुलेट ट्रेन की स्पीड 280 kmph की होगी। कंपनी को 2026 के अंत तक इस ऑर्डर को पूरा करना है। बता दें, बुलेट ट्रेन के सभी 8 कोच एसी के होंगे। कुर्सियां घुमावदार होंगी। इसके अलावा कई अन्य नई सुविधाएं यात्रियों को ध्यान में रखकर बढ़ाई जाएंगी।

शेयर बाजार में कैसा है BEML का प्रदर्शन

बीएसई से आज कंपनी के शेयर 3720 रुपये के लेवल पर खुला। कुछ देर के बाद कंपनी के शेयरों का भाव 3789.95 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गया। हालांकि, कुछ देर के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। BEML के शेयर बाजार बंद होने के समय पर 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3719.60 रुपये के लेवल पर बंद हुआ है।

पिछले एक साल के दौरान सरकारी कंपनी के शेयरों की कीमतों में 62 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। हालांकि, 6 महीना पहले इस स्टॉक को खरीदने वाले इनवेस्टर्स को अबतक महज 8.8 प्रतिशत का लाभ हुआ है। बीते एक महीने में स्टॉक की कीमतों में 5.2 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। बता दें, इस कंपनी नें सरकार की कुल हिस्सेदारी 54 प्रतिशत थी। वहीं, पब्लिक के पास 19.07 प्रतिशत था।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। यह सिर्फ वर्क ऑर्डर और शेयरों के प्रदर्शन की जानकारी है। इस आधार पर stock market news देखने की सलाह नहीं देता है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top