India

8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस में उठा सैटेलाइट स्पेक्ट्रम का मुद्दा, कुमार मंगलम बिड़ला ने दिया वोडाफोन आइडिया के रिवाइवल का भरोसा

भारत में डिजिटल इंडस्ट्री का सबसे बड़ा मेला आठवां इंडियन मोबाइल कांग्रेस आज से शुरू हो गया है। दिल्ली के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IMC का उद्घाटन किया। इस बार इस इवेंट की थीम ‘The Future is Now’ है। PM मोदी ने भारत में पहली बार आयोजित होने वाले टेलीकॉम स्टैंडर्ड्स कॉन्फ्रेंस का भी उद्घाटन किया। इसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन (ITU) कर रहा है। इस समिट में 190 देशों के करीब 3 हजार इंडस्ट्री लीडर्स, पालिसी मेकर्स और टेक एक्सपर्ट्स शामिल हो रहे हैं। IMC में इस बार 120 देशों के 900 से ज्यादा स्टार्टअप्स भी हिस्सा ले रहे हैं।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में PM मोदी

8वें मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कनेक्टिविटी के जरिए भारत दुनिया को सशक्त बनाने में जुटा हैं। उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया के लिए मोबाइल कनेक्टिविटी की सुविधा है, लेकिन भारत में मोबाइल इक्विटी और अवसर का माध्यम है। भारत की मोबाइल यात्रा दुनिया के लिए स्टडी का विषय है। इससे गांव-शहर, अमीर-गरीब के बीच की दूरी कम हुई। डिजिटल इंडिया के मुहिम में भारत जुटा है। डिजिटल इंडिया के चार स्तंभों पर काम जारी है। डिवाइस की कीमत कम करने पर फोकस है। हम देश के कोने-कोने तक डिजिटिल कनेक्टिविटी पहुंचाने में जुटे हैं। देश में डेटा तक सबकी पहुंच बनाने पर काम किया गया है। डिजिटल फर्स्ट ही हमारा लक्ष्य है।

आकाश अंबानी ने सरकार से डाटा सेंटर पॉलिसी में बदलाव की मांग की

जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने सरकार से डाटा सेंटर पॉलिसी में बदलाव की मांग की है ताकि भारतीय डेटा सिर्फ भारतीय डेंटा सेंटर के पास ही रहे। आकाश अंबानी का कहना था कि AI से रोजगार के बड़े मौके बनेंगे इसलिए सरकार को डेटा सेंटर लगाने वाली कंपनियों को इंसेंटिव देना चाहिए। डाटा जनरेशन में ग्रोथ की काफी संभवना। डाटा जनरेशन से AI क्रांति को बूस्ट मिलेगा। देश में डाटा सेंटर पॉलिसी ड्रॉफ्ट को अपडेट करने की जरूरत है। भारत के अंदर ग्लोबल AI लीडर बनने का टैलेंट है।

सैटेलाइट सर्विस टेक्नोलॉजी पर भारती मित्तल का जोर

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि सैटेलाइट ब्रॉडबैंड देने वाली कंपनियों को भी टेलीकॉम कंपनियों की तरह स्पेक्ट्रम खरीदना चाहिए। सैटेलाइट सर्विस टेक्नोलॉजी का अब तेजी से विस्तार हो रहा है। सैटेलाइट सेवा दूर-दराज इलाकों तक पहुंचा रहे हैं। सैटेलाइट ब्रॉडबैंड देने वालों को स्पेक्ट्रम खरीदना चाहिए। सैटेलाइट ब्रॉडबैंड देने वालों से भी लाइसेंस फीस लेना चाहिए। इनको भी टेलीकॉम कंपनियों की तरह लाइसेंस फीस चुकानी चाहिए।

IMC में सैटेलाइट स्पेक्ट्रम का मुद्दा उठा है। स्पेक्ट्रम पर जियो, भारती एयरटेल एक साथ नजर आ रहे हैं। को आइए अब सैटेलाइट स्पेक्ट्रम के मुद्दे को भी समझ लेते हैं। ये मुद्दा आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस में छाया रहा। इस मुद्दे पर जियो, भारती एयरटेल एक साथ आ गए हैं। आकाश अंबानी के बाद अब सुनील मित्तल ने भी आकाश अंबानी के बाद अब सुनील मित्तल ने सवाल उठाए हैं। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में सुनील मित्तल को बयान में कहा गया है कि घरेलू और विदेशी कंपनियों के लिए नियम एक जैसे होने चाहिए। बता दें कि वन वेब में सुनील मित्तल की बड़ी हिस्सेदारी है।

सैटेलाइट ब्रांडबैंड पर TRAI

TRAI ने सैटेलाइट ब्रांडबैंड पर एक कंसल्टेशन पेपर भी जारी किया है। रिलायंस जियो ने कंसल्टेशन पेपर का विरोध किया है। रिलायंस जियो ने स्पेक्ट्रम की नीलामी करने की मांग की है।

कुमार मंगलम बिड़ला ने दिया वोडाफोन आइडिया के रिवाइवल का भरोसा

उधर मोबाइल कांग्रेस में आज कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया के रिवाइवल का भरोसा दिया है। सीएनबीसी-आवाज़ से हुई खास बातीचत में उन्होंने कहा कि पहले भी वोडाफोन आइडिया मुश्किल वक्त से निकल चुकी है। वोडाफोन आइडिया के टर्नअराउंट का भरोसा है। वोडाफोन आइडिया का जल्द टर्नअराउंट संभव है। वोडाफोन आइडिया ने हमेशा कमबैक किया है।

जियो भारत फोन के दो नए मॉडल लॉन्च, 1099 रुपए में इंटरटेनमेंट से भरपूर फोन

जियो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में जियोभारत फोन के दो नए मॉडल लॉन्च किए। इन दोनों मॉडल्स की कीमत 1099 रुपए रखी गई है। इन फोन्स में 400 से ज्यादा लाइव टीवी, जियो सिनेमा, जियो प्ले और जियो चैट के साथ UPI की सुविधा भी दी गई है। इसमें जियो सिनेमा से जुड़े स्पोर्ट्स ईवेंट भी देखे जा सकते हैं। इसमें UPI पेमेंट की सुविधा स्पीकर के साथ दी गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top