Uncategorized

इस एयरलाइन को एक दिन में 2 गुड न्यूज, शेयर में हलचल, ₹66 है भाव

SpiceJet Share price: आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइन स्पाइसजेट को एक दिन में 2 बड़ी खुशखबरी मिली है। एक तरफ एयरलाइन ने 2 विमान पट्टादाताओं एयरकैसल और विलमिंगटन ट्रस्ट के साथ 2.339 करोड़ अमेरिकी डॉलर के विवाद को सुलझाने का ऐलान किया है। वहीं, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बताया कि उसने स्पाइसजेट को बढ़ी हुई निगरानी व्यवस्था से हटा दिया है। इस बीच, मंगलवार को स्पाइसजेट के शेयर में हलचल थी। ट्रेडिंग के दौरान शेयर करीब 3 फीसदी चढ़कर 68 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली की वजह से शेयर 66 रुपये के स्तर पर था।

बड़ा विवाद सुलझा

स्पाइसजेट ने एयरकैसल (आयरलैंड) डेजिग्नेटेड एक्टिविटी कंपनी और विलमिंगटन ट्रस्ट एसपी सर्विसेज (डबलिन) लिमिटेड के साथ 2.339 करोड़ अमेरिकी डॉलर के विवाद को सफलतापूर्वक सुलझा लिया है। इसके तहत कुल 50 लाख डॉलर का भुगतान किया गया। साथ ही कुछ विमान इंजनों से संबंधित समझौता भी किया गया है। इसमें कहा गया, दोनों पक्ष सौहार्दपूर्ण बातचीत के जरिये इस समझौते पर पहुंचे हैं तथा मामले को अदालत के बाहर सुलझाने का विकल्प चुना है। इससे पहले, स्पाइसजेट ने विमान पट्टे पर देने वाली कंपनी बैबकॉक एंड ब्राउन एयरक्राफ्ट मैनेजमेंट (बीबीएएम) के साथ 13.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर का विवाद सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने की घोषणा की।

डीजीसीए से राहत

इस बीच, डीजीसीए ने एयरलाइन की निगरानी हटा दी है। विमानन नियामक अगस्त में संकटग्रस्त स्पाइसजेट को अधिक निगरानी के दायरे में रखने का फैसला किया था। इसके तहत एयरलाइन के परिचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौके पर जांच और रात्रि निगरानी बढ़ाई गई। स्पाइसजेट द्वारा उड़ानें रद्द किए जाने और वित्तीय दिक्कतों का सामना किए जाने की रिपोर्टों के आधार पर डीजीसीए ने सात और आठ अगस्त को एयरलाइन की इंजीनियरिंग सुविधाओं का विशेष ऑडिट किया और ऑडिट के दौरान कुछ कमियां पाई गईं। इसी के बाद एयरलाइन पर कार्रवाई हुई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top