Uncategorized

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: हुंडई IPO, रिटेल-थोक महंगाई से लेकर FII-DII फ्लो तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

 

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे, रिटेल और थोक महंगाई के आंकड़े, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, ऑयल प्राइसेस, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

 

ऐसे फैक्टर्स जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे

इस हफ्ते सबसे ज्यादा फोकस कंपनियों के दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के नतीजों पर होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, HDFC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, HCL टेक्नोलॉजीज, HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, विप्रो और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसी बड़ी कंपनियों के नतीजे आएंगे।

इनके अलावा HDFC एसेट मैनेजमेंट, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पीवीआर-आईनॉक्स, L&T टेक्नोलॉजी सर्विसेज, सिएट, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, टाटा केमिकल्स, टाटा कम्युनिकेशंस, ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, MCX इंडिया और आरबीएल बैंक के भी नतीजे जारी किए जाएंगे।

2. रिटेल और थोक महंगाई के आंकड़े

निवेशकों की नजर 14 अक्टूबर को जारी होने वाले सितंबर के रिटेल और थोक महंगाई के आंकड़ों पर रहेगी। अगस्त में रिटेल महंगाई पिछले महीने के 3.60% के मुकाबले बढ़कर 3.65% हो गई। वहीं थोक महंगाई जुलाई के 2.04% की तुलना में अगस्त में घटकर चार महीने के निचले स्तर 1.31% पर आ गई।

इसके अलावा, सितंबर के लिए बैलेंस ऑफ ट्रेड के आंकड़े 15 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। सितंबर के लिए पैसेंजर व्हीकल सेल्स के आंकड़े 17 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। वहीं 4 अक्टूबर को समाप्त पखवाड़े के लिए बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ और 11 अक्टूबर को समाप्त हफ्ते के लिए फॉरेन रिजर्व के आंकड़े 18 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

3. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा

अमेरिकी रिटेल सेल्स और वीकली जॉब के आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। इसके अलावा, यूरोपीय सेंट्रल बैंक 17 अक्टूबर को ब्याज दर के बारे में अपने फैसले का ऐलान करेगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती करके इसे 3.25% कर देगा, क्योंकि महंगाई अपने 2% के टारगेट से नीचे आ गई है। वहीं ECB अधिकारियों ने पहले ही दर में कटौती के संकेत दिए हैं।

यूरोप की महंगाई के आंकड़ों के अलावा चीन की GDP ग्रोथ और Q3-2024 के लिए इंडस्ट्री कैपिसिटी यूटिलाइजेशन और सितंबर के लिए रिटेल सेल्स के आंकड़ों पर भी फोकस रहेगा। साथ ही जापान और UK की महंगाई के आंकड़ों पर भी नजर रखी जाएगी।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की महंगाई तीसरी तिमाही में कुछ कम होगी, जो दूसरी तिमाही में 4.7% दर्ज की गई थी, जबकि पहली तिमाही में यह 5.3% थी।

4. ऑयल प्राइसेस

मिडिल ईस्ट रीजन में जियो-पॉलिटिकल टेंशन और चीन से अधिक प्रोत्साहन उपायों की उम्मीदों के बीच ऑयल की कीमतें हायर लेवल पर वोलैटाइल होने की संभावना है। हालांकि, एक्सपर्ट्स को कीमतों में बड़े उछाल की उम्मीद नहीं है।

तेल की कीमतों के लिए इंटरनेशनल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स सप्ताह के दौरान 1.27% गिरकर 79.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। जबकि पिछले हफ्ते इसमें 9.1% की तेजी देखी गई थी। कीमतें 50 और 200-डे EMA (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज) से नीचे थीं, लेकिन शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज (10 और 20-डे EMA) से ऊपर थीं।

5. FII-DII फ्लो

​​​​​​​फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की एक्टिविटीज पर भी बाजार की नजर रहेगी। FII ने अक्टूबर में अब तक कैश सेगमेंट में 58,395 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं, जो मार्च 2020 के बाद से हर महीने सबसे ज्यादा निकासी है।

FII ने अपने वित्तीय प्रोत्साहन उपायों के बाद अंडरवैल्यूड चीनी इक्विटी मार्केट्स में कुछ पैसा लगाया। इसलिए, एक्सपर्ट्स ने कहा कि अगर कोई निकासी होती है, तो आगे चलकर बाजारों पर कुछ असर पड़ने की संभावना है।

वहीं DII ने इक्विटी को अपना मजबूत सपोर्ट जारी रखा, जिससे FII के आउटफ्लो की भरपाई हुई। DII ने चालू महीने में 57,792 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, जो एक महीने में अब तक का ज्यादा है।

एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि मजबूत आर्थिक विकास को देखते हुए हर बड़ी गिरावट में डोमेस्टिक इनफ्लो जारी रहने से इक्विटी को काफी सपोर्ट मिलेगा। बीते हफ्ते FII ने 27,675 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जिसकी भरपाई DII ने 31,364 करोड़ रुपए के शेयर खरीदकर की।

6. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)

  • हुंडई इंडिया का मेगा IPO 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक ओपन रहेगा, जिस पर बाजार की नजर रहेगी। इस IPO से 27,870 करोड़ रुपए जुटाने का प्लान है, जो भारतीय IPO इतिहास में अब तक सबसे बड़ा इश्यू है।
  • वहीं SME सेगमेंट में लक्ष्य पावरटेक का IPO 16 अक्टूबर और फ्रेशरा एग्रो एक्सपोर्ट्स का इश्यू 17 अक्टूबर को ओपन होगा। वहीं, प्राणिक लॉजिस्टिक्स का IPO 14 अक्टूबर को क्लोज होगा।
  • गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग के शेयर 15 अक्टूबर को बाजार में लिस्ट होंगे। शिव टेक्सकेम और प्राणिक लॉजिस्टिक्स के शेयरों की ट्रेडिंग 15 अक्टूबर और 17 अक्टूबर से BSE SME और NSE इमर्ज पर होगी।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स में 307 पॉइंट की गिरावट रही थी पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स में 307 पॉइंट (0.37%) की गिरावट रही थी। वहीं आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार (11 अक्टूबर) को सेंसेक्स 230 अंक की गिरावट के साथ 81,381 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 34 अंक की गिरावट रही, ये 24,964 के स्तर पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top