Markets

वोडाफोन आइडिया, एयरटेल और इंडस टावर्स के शेयर में होगी कमाई? ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट, जानें कितना मिल सकता है रिटर्न

विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन (JP Morgan) ने टेलीकॉम सेक्टर को लेकर अपनी नई रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में उसने वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), इंडस टावर्स (Indus Towers) और भारती हेक्साकॉम (Bharti Hexacom) के लिए टारगेट प्राइस बढ़ाए हैं। ब्रोकरेज का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने एजीआर (AGR) बकाये पर दोबारा विचार से जुड़ी याचिका खारिज कर दी है। ऐसे में वोडाफोन आइडिया को अब स्पेक्ट्रम बकाया चुकाने के लिए सालाना टैरिफ बढ़ाने की जरूरत पड़ सकती है।

JPMorgan ने कहा कि रिलायंस जियो के लॉन्च हुए 9 साल हो चुके हैं। इस दौरान डेटा की खपत काफी बढ़ी है। हालांकि भारत का डेटा यील्ड (प्रति जीबी डॉलर) और प्रति यूजर्स औसत रेवेन्यू (ARPU) अभी भी जीडीपी प्रति व्यक्ति के प्रतिशत के रूप में इलाके में सबसे कम है।

ब्रोकरेज ने कहा कि किफायती सेवाएं और रेगुलेशन के स्तर पर नरम माहौल को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों के पास लगातार टैरिफ बढ़ाने का मौका है। इससे ये कंपनियां धीरे-धीरे दूसरे एशियाई देशों के औसत आंकड़ों तक पहुंच सकती है।

वोडाफोन आइडिया को मिली ‘न्यूट्रल’ रेटिंग

JPMorgan ने कहा, “हम अगले कुछ सालों में लगातार टैरिफ बढ़ने की संभावना देखते हैं। हमे भारती एयरटेल, भारती हेक्साकॉम और वोडाफोन आइडिया के टैरिफ में FY27E में 15% के बढ़ोतरी का अनुमान है। सितंबर तिमाही के दौरान, हम उम्मीद करते हैं कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइबर्स में गिरावट आएगी, लेकिन हाल ही में हुए टैरिफ बढ़ोतरी से ARPU में सुधार होगा।”

वोडाफोन आइडिया के लिए JPMorgan ने टारगेट प्राइस 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है। साथ ही EV/Ebitda मल्टीपल को 11.5 गुना से बढ़ाकर 12 गुना कर दिया गया है। ब्रोकरेज ने कहा कि हालांकि कंपनी अभी अपनी नई रणनीति के शुरुआती दौर में है, जिसमें कैपेक्स बढ़ाना और सब्सक्राइबर की संख्या में गिरावट को रोकने के बाद बाजार हिस्सेदारी हासिल करना शामिल है। हम तब तक इंतजार करेंगे जब तक कि सब्सक्राइबर लॉस को रोकने और बैलेंस शीट के जोखिमों की सफलता साबित नहीं होती।

भारती एयरटेल को ‘टॉप पिक’ बताया

JPMorgan ने भारती एयरटेल को अपनी टॉप पिक बताया है। FY27 में 15% टैरिफ बढ़ोतरी से कंपनी के इंडिया रेवेन्यू और Ebitda में 5-6% की वृद्धि हो सकती है, साथ ही मार्जिन में 50 बेसिस पॉइंट्स का सुधार हो सकता है। ब्रोकरेज ने भारती एयरटेल का EV/Ebitda मल्टीपल 11.5 गुना से बढ़ाकर 12.5 गुना कर दिया है और टारगेट प्राइस 1,670 रुपये से बढ़ाकर 1,920 रुपये कर दिया है।

भारती हेक्साकॉम और इंडस टावर्स पर नजर

JPMorgan ने भारती हेक्साकॉम के लिए भी रेवेन्यू और Ebitda अनुमानों को 4-5% तक बढ़ा दिया है और इसका टारगेट प्राइस 1,330 रुपये से बढ़ाकर 1,580 रुपये कर दिया है। EV/Ebitda मल्टीपल 13 गुना से बढ़ाकर 14.5 गुना कर दिया गया है। वहीं इंडस टावर्स को लेकर JPMorgan ने अपनी ‘ओवरवेट’ रेटिंग बरकरार रखी है और इसका टारगेट प्राइस 500 रुपये से बढ़ाकर 525 रुपये कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top